बैंकॉक, रायटर। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि थाईलैंड चीन के सिनोवैक बायोटेक से फरवरी में अपना पहला COVID-19 टीके प्राप्त करेगा। साथ ही बताया कि देश स्थानीय स्तर पर 200 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। प्रधानमंत्री युत चान-ओचा ने कहा कि थाईलैंड, जो अपनी 70 मिलियन आबादी में से कम से कम आधी आबादी का टीकाकरण कर रहा है, वह फरवरी तक सिनोवैक वैक्सीन की 200,000 खुराक प्राप्त करेगा। 

बताया गया कि कुल मिलाकर सिनोवैक से दो मिलियन खुराक का ऑर्डर है। युत ने अपने कार्यालय द्वारा एक ट्विटर पोस्ट के अनुसार कहा, 'मैंने वैक्सीन को लेकर रास्ता तैयार किया है और उम्मीद है कि 1-2 महीनों के भीतर हम लगभग 200,000 खुराक के लिए चिकित्सा पेशेवरों के लिए पहली खेप प्राप्त करेंगे।'

दक्षिण पूर्व एशियाई देश ने सोमवार को 745 मामलों के साथ संक्रमण में अपनी सबसे बड़ी एकल-दिन वृद्धि की सूचना दी, जिसमें लोगों से घर में रहने और इससे सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की आवश्यकता से बचने का आग्रह किया गया है। वहीं, रविवार को चिकित्सा विज्ञान विभाग के महानिदेशक सुपकीत सिरिलक ने कहा सिनोवैक वैक्सीन की और 800,000 खुराकें मार्च तक आ जाएंगी और अप्रैल में एक मिलियन।

नवंबर में थाईलैंड ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 26 मिलियन खुराक के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे स्थानीय फर्म सियाम बायोसाइंस द्वारा उत्पादित किया जाएगा, जिसके पहले बैच के लिए मई तक तैयार हो जाएगा प्लान। सियाम बायोसाइंस के प्रबंध निदेशक सोंगपोन डेचोंगकिट ने कहा कि स्थानीय स्तर पर उत्पादित टीकों को अप्रैल तक थाई फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के साथ मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

Edited By: Nitin Arora