Move to Jagran APP

इराक में आतंकी समूह IS को बडे़ स्तर पर हुआ घाटा- अमेरिका

सीरियाई सरकार ने कहा है कि उसने डीर एल-ज़ोर इलाके पर भी पूरा नियंत्रण पा लिया है, जहां करीब तीन साल तक इन आतंकियों ने उसके सैनिकों और कई नागरिकों को बंदी बना रखा था।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 04 Nov 2017 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 04 Nov 2017 03:07 PM (IST)
इराक में आतंकी समूह  IS को बडे़ स्तर पर हुआ घाटा- अमेरिका
इराक में आतंकी समूह IS को बडे़ स्तर पर हुआ घाटा- अमेरिका

बेरुत (एपी)। इराक में कुख्यात आतंकी समूह आईएस को इराक और सीरिया के बड़े हिस्सों में 96 प्रतिशत से हिस्से का प्रादेशिक घाटा हुआ है। अमेरिकी राजदूत ब्रेट मैकगर्क ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आईएस अपने विनाश का सामना कर रहा है। चूंकि सीरिया और इराक सरकार लगातार इनके इलाकों पर अपना शिकंजा कसता जा रहा है।

loksabha election banner

इराक में आतंकियों का आखिरी महत्वपूर्ण शहरी क्षेत्र रक्का है जहां वे अपने अंतिम चरण के लिए लड़ रहे हैं। इन इलाकों में उन्होंने अपने बुनियादी ढांचे, संसाधनों और लगभग 8 मिलियन लोगों पर नियंत्रण खो दिया है। यहां के चरमपंथी समूह अब एक गुप्त आतंकवाद का रुप ले सकता है जो बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। बता दें कि, अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में यहां आतंकरोधी अभियान शुरु किया गया था। गौरतलब है कि, आईएस आतंकी ईफ्रेट्स नदी का इस्तेमाल अपने लड़ाकों और हथियारों को एक देश से दूसरे देशों तक भेजने के लिए करते थे।

सीरियाई सरकार ने कहा है कि उसने डीर एल-ज़ोर इलाके पर भी पूरा नियंत्रण पा लिया है, जहां करीब तीन साल तक इन आतंकियों ने उसके सैनिकों और कई नागरिकों को बंदी बना रखा था। सीरिया की सेना के प्रवक्ता जनरल अली मेहौब ने इसे सीरिया की बड़ी रणनीतिक जीत बताया। 17 अक्टूबर को शुरु किए गए आतंकरोधी अभियान में आईएस के प्रमुख शहर रक्का भी निशाना बनाया गया।बता दें कि यह शहर इन आतंकियों के मीडिया संचालन का केंद्र भी था। यूरोप के 2015 में पेरिस और 2016 में ब्रशेल्स जैसी बड़ी हिंसा की योजना को यहां अंजाम दिया जाता था। हाल ही में 14 अक्टूबर को, सीरियाई सरकार और उसके सैनिकों ने मिलकर उनके शहर मायादेन पर भी कब्ज़ा कर लिया जो तेल के लिए समृद्ध इलाका था।  

यह भी पढ़ें : रूस ने फिर से दी ईरान-भारत गैस पाइपलाइन को हवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.