बेरूत (रायटर्स)। अमेरिकी नेतृत्व की एक सैन्य संगठन की तरफ से सीरिया में आतंकी समूह आईएस के खिलाफ किए गए हवाई हमले में बच्चों सहित करीब 25 लोग मारे गए। वॉर मॉनीटर ने सोमवार को ये जानकारी दी। यह हवाई हमला अल-शाफ क्षेत्र के निकट दाहर अलोनी के पास किया गया। ब्रिटिश की सीरियन ऑबजर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि मारे जाने वालों में आधे से अधिक महिलाएं और बच्चे हैं।

रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी प्रवक्ता कर्नल रयान डिल्लन ने बताया कि हम सभी आरोपों को गंभीरता से लेते हैं और जैसा हम हमेशा से करते आए हैं हम इन हमले के परिणामों को मासिक आधार पर प्रकाशित करेंगे।इस्लामिक स्टेट ने सीरिया में कब्जा किया था लेकिन लगातार हवाई हमले के बाद इसने अधिकांश क्षेत्रों पर अपना कब्जा खो दिया है। इसमें अधिकतर हवाई हमले अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन की तरफ से की गई है जो सीरियाई सरकार की सेनाओं का समर्थन करने वाला सैन्य अभियानों, रूस और ईरान द्वारा समर्थित हैं।

लेकिन जिहादियों का कुछ समूह अब भी पूर्वी सीरिया के कुछ इलाकों, दमिश्क के दक्षिणी उपनगरीय इलाकों और दक्षिणपूर्वी सीरियाई इलाकों में कब्जा जमाए बैठा है। वॉर मॉनीटर ने बताया सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ सैन्य अभियान के दौरान बड़ी संख्या में नागरिकों की मौत हो गई है। गठबंधन का कहना है कि नागरिकों की हताहत होने से बचने के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस