Move to Jagran APP

Syria News in Hindi: सीरिया ने पत्रकार ऑस्टिन टाइस को पकड़ कर रखने के अमेरिका के दावों से किया इंकार

Syria News in Hindi सीरिया ने अमेरिका के उन दावों को सिरे से खारिज कर दिया जिनमें बताया गया है कि सीरिया ने पत्रकार ऑस्टिन टाइस सहित कई अमेर‍िकियों को पकड़़कर रखा था। हालांकि सीरियाई गृह मंत्रालय ने इतना जरूर कहा कि अमेरिकियों ने अवैध ढंंग से प्रवेश किया था।

By Arijita SenEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 10:16 AM (IST)
Syria News in Hindi: सीरिया ने पत्रकार ऑस्टिन टाइस को पकड़ कर रखने के अमेरिका के दावों से किया इंकार
टाइस सीरिया में एक स्‍वतंत्र पत्रकार के रूप में काम करते थे

दमिश्‍क, एजेंसी। सीरिया (Syria) की सरकार ने अमेरिकी पत्रकार ऑस्टिन टाइस (Austin Tice) को दस साल पहले अगवा किए जाने की बात से इंकार कर दिया। बुधवार को सीरिया की सरकारी न्‍यूज एजेंसी सना (Sana) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दमिश्‍क के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया।

loksabha election banner

मालूम हो कि टाइस सीरिया में एक स्‍वतंत्र पत्रकार (Freelance Journalist) के रूप में काम करते थे। समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, अगस्‍त, 2012 को एक अज्ञात शख्‍स ने शहर के किसी चेकपॉइंट से उनका अपहरण कर लिया। इसके कुछ महीने बाद टाइस के परिवार वालों ने एक वीडियो के वायरल होने की बात कही जिसमें उन्‍हें कुछ बंदूकधारियों के साथ देखा जा सकता था।

बाइडेन ने टाइस को घर वापस भेजने को कहा

पिछले हफ्ते बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को खूब अच्‍छे से पता है कि टाइस को सीरिया की सरकार ने पकड़ कर रखा है। उन्‍होंने सीरिया से टाइस को वापस घर भेजने का भी आह्वान किया। इसके जवाब में दमिश्‍क में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सीरियाई सरकार ने किसी भी अमेरिकी नागरिक को न तो बंधक बनाया है और न ही गिरफ्तार किया है। हालांकि, मंत्रालय ने इस बात का जिक्र जरूर किया कि टाइस सहित कई अन्‍य अमेरिकियों ने सीरिया ने अवैध ढंग से प्रवेश किया था।

अमेरिका ने इनाम का किया ऐलान 

इधर, अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की एक एजेंसी फेडरल ब्‍यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन ने टाइस की वापसी के संबंध में जानकारी देने वाले को दस लाख डॉलर का इनाम देने का भी ऐलान किया है। गौर करने वाली बात है कि सीरिया में गृह युद्ध के लगभग 11 सालों के बाद देश के करीब दो तिहाई हिस्‍से में सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर-अल असद के समर्थकों को फिर से निशाना बनाया जा रहा है।

मानवाधिकार संगठनों ने पाया कि हजारों की संख्‍या में लोग जेल भेज दिए गए हैं, उन्‍हें प्रताडि़त किया जा रहा है, गैर-कानूनी तरीके से उनके साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां अनगिनत संख्‍या में लोगों की मौत हुई है या मार दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.