Move to Jagran APP

श्रीलंका में अगस्त से होगी टूरिज्म की शुरूआत, पर्यटकों के लिए ये सख्त दिशा-निर्देश

यहां पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन जारी है अब श्रीलंकाई सरकार 1 अगस्त से टूरिज्म को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 10:54 AM (IST)
श्रीलंका में अगस्त से होगी टूरिज्म की शुरूआत, पर्यटकों के लिए ये सख्त दिशा-निर्देश
श्रीलंका में अगस्त से होगी टूरिज्म की शुरूआत, पर्यटकों के लिए ये सख्त दिशा-निर्देश

कोलंबो, आइएएनएस। श्रीलंका इंटरनेशनल टूरिज्म को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है। यहां पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन जारी है, अब श्रीलंकाई सरकार 1 अगस्त से टूरिज्म को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है। बता दें कि श्रीलंका में सोमवार को कोरोना वायरस के 1,857 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 11 मरीजों की मौत हो गई है। Efe न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक नए मामलों में नेवी कर्मचारी और बाहर से यात्रा करके आने वाले लोग शामिल है।

loksabha election banner

पर्यटन फिर से शुरू करने के साथ सरकार ने कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इसके तहत पर्यटकों को अपने साथ COVID-19 के नेगेटिव टेस्ट की रिपोर्ट साथ लानी होगी, जो पर्यटक के यहां पहुंचने से 72 घंटे पहले जारी हुई हो। इसके अलावा देश में पहुंचने पर हवाई अड्डे पर अन्य टेस्ट किया जाएगा। इसके अलावा पांच से सात दिनों के भीतर या इससे पहले श्वसन लक्षणों के विकसित होने पर एक तीसरा परीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा पर्यटकों के पास प्री-बुकिंग टूर पैकेज होना अनिवार्य है।

श्रीलंका टूरिज्म डवलपमेंट अथॉरिटी (SLTDA) के अधिकारी ने बताया कि शुरूआत में सेफ एंड सिक्योर सर्टिफिकेट फाइव और फॉर स्टार होटलों एवं बुटिक विला और रिजोर्ट्स के लिए जारी किए जाएंगे। होटल एसोसिएशन ऑफ श्रीलंका के एक वरिष्ठ सदस्य श्रीलाल मित्तापाला ने Efe न्यूज से कहा है कि इस अभूतपूर्व स्थिति के बीच पर्यटकों और कर्मचारियों दोनों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। 

श्रीलंका में 2018 में 20 लाख 30 हजार पर्यटक घूमने आए थे, लेकिन अप्रैल 2019 में ईस्टर बम विस्फोटों के बाद यहां पर्यटन में ठहराव आया था। इन विस्फोटों में लगभग 40 विदेशियों समेत 269 लोग मारे गए और 500 से अधिक लोग घायल हो गए थे। सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी लेने वाले इस्लामिक स्टेट ने लग्जरी होटल और चर्चों को निशाना बनाया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.