Move to Jagran APP

Sri Lanka Serial Blast: गैरअधिकृत तरह से रह रहे लोगों को बाहर करने का चलाया अभियान

ईस्टर के मौके पर हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद श्रीलंका सरकार ने अब अवैध तरीके से रह रहे विदेशियों को देश से बाहर करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही वीजा जांच के आदेश दिए हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 02:50 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 02:56 PM (IST)
Sri Lanka Serial Blast: गैरअधिकृत तरह से रह रहे लोगों को बाहर करने का चलाया अभियान
Sri Lanka Serial Blast: गैरअधिकृत तरह से रह रहे लोगों को बाहर करने का चलाया अभियान

कोलंबो, पीटीआइ। ईस्टर के मौके पर हुए सीरियल बम ब्लास्ट के बाद श्रीलंका सरकार हर तरफ से चौकन्ना है। श्रीलंका सरकार ने वीजा उल्लंघन करने वाले विदेशियों को देश से बाहर करने का ऐलान किया है। सीरियल बम ब्लास्ट के बाद से श्रीलंका में सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से छानबीन में लगी हुई हैं।

loksabha election banner

बुधवार को दो भारतीय नागरिकों को श्रीलंका पुलिस ने राजागिरिया क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया था। इन दोनों भारतीय नागरिकों पर अनाधिकृत तौर पर श्रीलंका में रहने का आरोप था। पिछले सप्ताह भी इन्हीं आरोपों पर 13 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें एक भारतीय नागरिक भी शामिल था। कुछ दिन पहले ही राजधानी कोंलबो के कई हिस्सों से पुलिस ने दस नाइजिरिया के लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके साथ ही पुलिस ने एक-एक ईराक और थाइलैंड के नागरिक को गिरफ्तार किया था। 

आंतरिक और गृह मामलों के मंत्री वाजिरा अबेयवर्दाना ने गुरुवार को कहा कि वीजा नियमों में सुधार करते हुए सभी विदेशियों के वीजा जांच पर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। जो भी विदेशी बिना वीजा के यहां रह रहें हैं, उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षा को देखते हुए देश से बाहर किया जाए। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार श्रीलंका के आव्रजन और उत्प्रवास विभाग पुलिस और सेना की सहायता से वैध वीजा के बिना देश में रहने वालों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर और उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा।

वीजा के नियमों में कड़ाई के चलते गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि देश में लगभग 400 विदेशियों के वीजा को खत्म कर दिया गया है। गौरतलब है कि श्रीलंका में हुए ईसाइयों के पर्व ईस्टर के मौके पर विभिन्न चर्च और पांच सितारा होटलों को निशाना बनाकर किए गए आतंकी हमलों में कम से कम 253 लोगों की मौत हो गई और 500 लोग घायल हो गए। इसे श्रीलंका के इतिहास में सबसे भयावह हमला माना जा रहा है। सरकार अब पूरी तरह से हमलों की जांच कर रही हैं, संदिग्धों को पकड़ने के साथ ही वीजा में जरा सी खामी के चलते विदेशियों को श्रीलंका से बाहर निकाले जाने के आदेश दे दिया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.