Move to Jagran APP

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से दिया इस्तीफा

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। रानिल विक्रमसिंघ के संसद में विश्‍वासमत जीतने और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महिंदा राजपक्षे के इस्‍तीफा देने का दबाव बढ़ गया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 12:09 PM (IST)
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से दिया इस्तीफा
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से दिया इस्तीफा

कोलंबो, एजेंसी। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राजपक्षे के बेटे नमल राजपक्षे ने एक ट्वीट में कहा, 'राष्ट्र की स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे ने राष्ट्र को संबोधित करने के बाद शनिवार प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। बता दें कि रानिल विक्रमसिंघे के संसद में बहुमत साबित कर देने के बाद उनका पद छोड़ना लगभग तय हो गया था। महिंदा राजपक्षे को राष्‍ट्रपति सिरिसेने ने नियुक्‍त किया था।  

prime article banner

सिरिसेन ने 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे को बर्खास्त करके पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। लेकिन संसद ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित कर दिया।

विक्रमसिंघे की राजनीतिक पार्टी यूएनपी ने सिरिसेन की पार्टी के साथ मिलकर वर्ष 2015 में सरकार बनाई थी। तब राजपक्षे को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली संयुक्त सरकार से सिरिसेन के यूपीएफए गठबंधन ने समर्थन वापस ले लिया है। इसकी वजह से सरकार अल्पमत में आ गई थी।

श्रीलंका में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन को जोर का झटका दिया। शीर्ष अदालत की सात सदस्यीय पीठ ने एकमत से राष्ट्रपति के श्रीलंका की संसद को भंग करने और चुनाव की घोषणा के फैसले को पूरी तरह से असंवैधानिक करार दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.