Move to Jagran APP

श्रीलंका: प्रदर्शनकारियों पर हुए हमले की पुलिस को अबतक 484 तस्वीरें, 73 वीडियो मिले

सरकार समर्थित भीड़ ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे उनके भाई और पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर हमला कर दिया था। राजपक्षे के वफादारों के खिलाफ भड़की हिंसा में नौ लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 07:47 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 01:53 PM (IST)
श्रीलंका: प्रदर्शनकारियों पर हुए हमले की पुलिस को अबतक 484 तस्वीरें, 73 वीडियो मिले
विरोध प्रदर्शन में लोगों पर किए गए हमलें

कोलंबो, एएनआइ। श्रीलंका में पुलिस पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर किए गए हमलों में शामिल राजपक्षे परिवार के वफादारों को गिरफ्तार करने का दबाव बनाया गया था। इसके बाद पुलिस हमलावरों के खिलाफ सबूत जुटाने में लगी थी। पुलिस ने हिंसा में नौ लोगों के मारे जाने के बाद विभिन्न आरोपों के तहत 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। श्रीलंका पुलिस के मीडिया प्रवक्ता पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) निहाल थलडुवा ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें मंदिर के पेड़ों और गाले फेस ग्रीन साइट पर प्रदर्शनकारियों पर हमले के संबंध में 484 तस्वीरें और 73 वीडियो मिले हैं।

prime article banner

कोलंबो पेज ने बताया कि पुलिस मीडिया के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें 669 सूचनाएं मिली हैं और उनमें से 31 नुकसान की शिकायतें हैं। कोलंबो पेज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इस तरह से जानकारी प्रदान करने के लिए जनता को धन्यवाद दिया ताकि इस हिंसा के पीड़ितों को शीघ्र न्याय मिल सके।

इस बीच, गुरुवार को बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति सचिव कार्यालय के बाहर निराश प्रदर्शनकारी जमा हो गए।

विरोध प्रदर्शन के परिणामस्वरूप देश में लगा था कर्फ्यू 

पिछले दिनों प्रदर्शनकारियों की गुस्साई भीड़ को भीषण आर्थिक संकट के खिलाफ प्रदर्शन करते देखा गया। प्रदर्शनकारियों की हिंसा के कारण राष्ट्रपति के सचिव कार्यालय के पास व्यापक सुरक्षा व्यवस्था करनी पड़ी थी। इससे पहले, श्रीलंका में भी राष्ट्रपति सचिवालय के सामने कोलंबो में 'गाले फेस' पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। हिंसक झड़पों के दौरान गाले फेस विरोध स्थल पर 100 से अधिक लोग  घायल हो गए, जिसके परिणामस्वरूप देशव्यापी कर्फ्यू लगा।

अबतक 200 लोग हुए गिरफ्तार 

श्रीलंका में कर्फ्यू के उल्लंघन, जनता पर हमला करने और सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने सहित विभिन्न आरोपों में 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस बलों ने सार्वजनिक रूप से कई लोगों की तस्वीरें भी जारी कीं और '9 मई को गाले फेस और कोलुपिटिया में निहत्थे, शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हिंसक हमलों में लिप्त होने' के लिए उन्हें पहचानने और गिरफ्तार करने के लिए सार्वजनिक सहायता मांगी।

सरकार समर्थक और विरोधी के बीच हुआ था झड़प 

श्रीलंका के प्रधानमंत्री के आवास के पास सरकार समर्थक समूह और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद द्वीप राष्ट्र ने कई हिंसक घटनाओं को भी देखा, जिसमें कई सांसदों के घरों को जलाना भी शामिल है।

आपको बता दें कि वर्तमान में, श्रीलंका आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसमें भोजन और ईंधन की कमी, बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती से बड़ी संख्या में नागरिक प्रभावित हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.