नई दिल्ली, पीटीआइ। Sri Lanka Blast आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने दावा किया है कि तलाशी अभियान के दौरान खुद को उड़ाने वाले संदिग्ध ISIS के ही लड़ाके थे। श्रीलंका के पूर्वी प्रांत में तलाशी अभियान चला रहे सुरक्षाबलों की संदिग्धों के साथ लड़ाई शुरू हो गई। इस दौरान तीन आतंकवादियों ने खुद को उड़ा लिया था, जिसमें छह बच्चों और तीन महिलाओं सहित 15 लोग मारे गए थे।

गोला बारूद खत्म होने पर खुद को उड़ाया 
आईएस का प्रचार करने वाली अमाक न्यूज़ एजेंसी द्वारा शनिवार को पोस्ट किए गए एक बयान में कहा गया है कि तीनों लोग इस्लामिक स्टेट समूह का हिस्सा थे। पुलिस के साथ स्वचालित हथियारों के साथ लड़ाई कर रहे थे और जब उनका गोला बारूद खत्म हो गया तब उन्होंने अपने आप को उड़ा लिया।

मास्टरमाइंड के दो भाई ढेर
पुलिस के मुताबिक आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाले  मास्टरमाइंड के पिता और दो भाइयों को ईस्ट कोस्ट में एक मुठभेड़ में मार गिराया गया है। 

अबतक 106 संदिग्ध गिरफ्तार 
ईस्टर के मौके पर हुए धमाकों के सिलसिले में श्रीलंका पुलिस ने एक तमिल शिक्षक और एक स्कूल के प्रिंसिपल मसेत कुल 106 संदिग्धों को अबतक गिरफ्तार किया है। पकड़े गए सभी संदिग्धों से आपराधिक जांच विभाग (CID) की टीम पूछताछ कर रही है।

सुरक्षा में 10 हजार सैनिक
रविवार को हुए हमलों के बाद से श्रीलंका हाई अलर्ट पर है, लगभग 10 हजार सैनिकों को सुरक्षा में लगाया गया है। श्रीलंका में हमले की आशंका को देखते हुए रविवार को होने वाले सामूहिक उपदेश को निलंबित कर दिया गया। कोलंबो के आर्कबिशप ने अपने घर से ही लोगों को उपदेश दिया।

आर्कबिशप ने बताया मानवता का अपमान
वहीं, कोलंबो के आर्कबिशप ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल व विक्रमासिंघे द्वारा आयोजित विशेष कार्यक्रम के दौरान आत्मघाती बम धमाकों की निंदा करते हुए इसे एक बड़ी त्रासदी और मानवता के लिए अपमान करार दिया।

वहीं, शुक्रवार रात सुरक्षा परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि चरमपंथी आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए तलाशी अभियान तब तक जारी रहना चाहिए जब तक कि खतरा पूरी तरह से समाप्त न हो जाए।

गौरतलब है कि रविवार को इस्टर के मौके पर आठ बम धमाके हुए थे, जिसमें ढाई सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और इसमें पांच सौ से अधिक लोग घायल हो गए थे। इसके बाद श्रीलंका में हर रोज संदिग्धों की गिरफ्तारी हो रही है और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए जा रहे हैं।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस