Move to Jagran APP

Sri Lanka Blasts: डीएनए टेस्ट से धमाकों में आतंकी सरगना के शामिल होने की पुष्टि

Sri Lanka Blasts धमाकों की जांच में जुटे श्रीलंकाई अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि डीएनए टेस्ट से एक हमले में कासिम के भी शामिल होने की पुष्टि हो गई है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 08:12 PM (IST)
Sri Lanka Blasts: डीएनए टेस्ट से धमाकों में आतंकी सरगना के शामिल होने की पुष्टि
Sri Lanka Blasts: डीएनए टेस्ट से धमाकों में आतंकी सरगना के शामिल होने की पुष्टि

कोलंबो, प्रेट्र। श्रीलंका में ईस्टर के दिन चर्च और होटलों में किए गए आत्मघाती धमाकों में स्थानीय आतंकी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) का सरगना जहरान कासिम भी शामिल था। इन धमाकों की जांच में जुटे श्रीलंकाई अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि डीएनए टेस्ट से एक हमले में कासिम के भी शामिल होने की पुष्टि हो गई है।

loksabha election banner

कासिम को ही इस हमले का मुख्य साजिशकर्ता माना जा रहा है। उसने खुद एक अन्य आतंकी के साथ मिलकर 21 अप्रैल को शांगरी-ला होटल में आत्मघाती हमले को अंजाम दिया था। दूसरे हमलावर की पहचान इल्हाम अहमद इब्राहिम के रूप में हुई है। दोनों को होटल के सीसीटीवी फुटेज में देखा गया था।

कासिम के हमले में शामिल होने की पुष्टि उसकी बेटी, पत्नी और भाई से प्राप्त डीएनए नमूनों के मिलान से की गई। पिछले माह ईस्टर के दिन श्रीलंका के तीन चर्च और कई होटलों में किए गए आत्मघाती धमाकों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

बता दें कि आइएसआइएस आतंकी समूह ने इन हमलों की जिम्मेवारी ली थी, लेकिन सरकार ने बम विस्फोट के लिए स्थानीय आतंकवादी समूह एनटीजे को दोषी ठहराया था। पीड़ितों में 40 से अधिक विदेशी शामिल थे, जिनमें से 10 भारतीय थे।

जहरान  शांगरी-ला होटल के दो आत्मघाती हमलावरों में से एक था जहां 12 विदेशियों सहित 36 लोगों की मौत हो गई। होटल के सीसीटीवी फुटेज के अनुसार दोनों हमलावरों को भारी-भरकम बैक पैक के साथ तीसरी मंजिल पर होटल के रेस्तरां में पहुंचे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.