Move to Jagran APP

Vande Bharat Mission: कतर से अपने देश वापस लौट रहे हैं 178 भारतीय

एचआइए से सुबह IX-1774 स्पेशल फ्लाइट के जरिए 178 भारतीयों को अपने वतन वापसी के लिए रवाना किया गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 06:54 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 06:54 AM (IST)
Vande Bharat Mission: कतर से अपने देश वापस लौट रहे हैं 178 भारतीय
Vande Bharat Mission: कतर से अपने देश वापस लौट रहे हैं 178 भारतीय

दोहा, एएनआइ। वंदे भारत मिशन के तहत कतर में फंसे 178 भारतीयों को लेकर एक स्पेशल फ्लाइट रवाना हो गई है। यह फ्लाइट केरल के कन्नूर के लिए रवाना हुई है। बता दें कि कतर से भारतीयों को लाने वाली यह 31वीं फ्लाइट है, जिससे वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। अभी तक 5 हजार से ज्यादा लोग इस मिशन के तहत अपने देश लौट सके हैं।

loksabha election banner

एचआइए से सुबह IX-1774 स्पेशल फ्लाइट के जरिए 178 भारतीयों को अपने वतन वापसी के लिए रवाना किया गया है।

सैन फ्रांसिस्को से 226 भारतीयों की वापसी

वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है और विभिन्न देशों से भारतीयों को अपने देश लाने की प्रक्रिया जारी है। रविवार को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से एक स्पेशल फ्लाइट 226 भारतीयों को लेकर वापस लौटी है। वंदे भारत मिशन के तहत सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके देश वापस पहुंचाने में लगी है। मार्च में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते हवाई यात्रा समेत विभिन्न प्रतिबंध लगा दिए गए थे जिसकी वजह से लोग दूसरे देशों में फंसे हैं।

137 भारतीय कनाडा से रवाना

इसके अलावा रविवार को एक फ्लाइट कनाडा के टोरंटो से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी, जिसके द्वारा 137 भारतीयों को अपने देश वापस लाया जा रहा है। बता दें कि दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने वंदे भारत मिशन की शुरूआत की थी। इस मिशन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है जिसके लिए लोगों ने टिकट बुक करा लिए हैं। मिशन के पहले चरण की शुरूआत 7 मई को हुई थी जिसके बाद दूसरा चरण 16 मई से शुरू हुआ था और अब 11 जून से तीसरा फेज शुरू हो चुका है। तीसरे चरण के तहत 30 जून तक भारतीय नागरिकों की वतन वापसी की जाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक वंदे भारत मिशन के तहत अभी तक दूसरे देशों में फंसे 1,65,375 भारतीय नागरिकों को वापस लाया जा चुका है, जिनमें 29,034 प्रवासी मजदूर भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.