Move to Jagran APP

सियोल: अमेरिकी राजदूत के आवास पर प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए 19 छात्र

सियोल में स्थित अमेरिकी राजदूत के आवास पर विरोध प्रदर्शन करने के आरोप में पुलिस ने करीब 19 छात्रों को हिरासत में ले लिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:55 AM (IST)
सियोल: अमेरिकी राजदूत के आवास पर प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए 19 छात्र
सियोल: अमेरिकी राजदूत के आवास पर प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए 19 छात्र

सियोल, रॉयटर्स। देश में अमेरिकी सेना की उपस्थिति के विरोध में सियोल में अमेरिकी राजदूत के आवास के मैदान में दीवार पर चढ़ने के बाद दक्षिण कोरियाई पुलिस ने शुक्रवार को 19 छात्रों को हिरासत में ले लिया। समूह, जो खुद को प्रगतिशील विश्वविद्यालय के छात्रों के गठबंधन के रूप में बताता हैष उस समूह ने अपने फेसबुक अकाउंट पर तस्वीरें पोस्ट कीं जिसमें कई सदस्यों ने राजदूत हैरी हैरिस के घर के आसपास की दीवार पर चढ़ने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल किया।

loksabha election banner

प्रदर्शन की  एक दूसरी वीडियो जो परिसर के अंदर से प्रसारित हुई उसमें उन्होंने दक्षिण कोरिया में लगभग 28,500 सैनिकों को रखने की लागत में 500% वृद्धि की मांग करने का आरोप लगाया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने  बैनर पकड़ा हुआ था जिसमें कहा गया था कि इस मिट्टी को छोड़ो, हैरिस। हमारे घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करना बंद करें। चिल्लाते हुए वहां मौजूद लोगों ने कहा कि बाहल निकलो हमें अमेरिकी सैनिकों की आवश्यकता नहीं है। सियोल में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता विलियम कोलमैन ने शनिवार को एक बयान में कहा, लगभग 20 कोरियाई नागरिकों ने अवैध रूप से अमेरिकी राजदूत के आधिकारिक आवासीय परिसर में प्रवेश किया। यह 14 महीनों में राजदूत के आवासीय परिसर में अवैध प्रवेश का दूसरा मामला है।

उन्होंने आगे कहा कि हम राजदूत के आवासीय परिसर के अवैध उल्लंघन के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं और सभी राजनयिक मिशनों और निवासों की रक्षा के लिए ROK से आग्रह करते हैं,। कोलमैन ने दक्षिण कोरिया के आधिकारिक नाम, कोरिया गणराज्य के लिए संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए ये कहा। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने अमेरिकी दूतावास और राजदूत के आवास के लिए सुरक्षा बढ़ाने का अनुरोध किया था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इस तरह के राजनयिक मिशन पर किसी भी तरह के नुकसान या हमले को किसी भी परिस्थिति में उचित नहीं ठहराया जा सकता। वहीं, एक पुलिस अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि 19 छात्रों को पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन ले जाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.