Move to Jagran APP

ये एयरलाइंस अगले माह रिकार्ड स्‍तर पर लगाएगी फ्यूल सरचार्ज, फ्लाइट्स टिकट होंगे महंंगे

दक्षिण कोरिया एयरलाइन अगले माह से फ्यूल सरचार्ज को रिकार्ड स्‍तर पर बढ़ाने जा रही है। इसके बाद इंटरनेशनल रूट पर फ्लाइट्स की टिकट महंगी हो जाएगी। डोमेस्टिक फ्लाइट्स पर भी ये सरचार्ज अगले माह से बढ़ जाएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 02:19 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 05:34 PM (IST)
ये एयरलाइंस अगले माह रिकार्ड स्‍तर पर लगाएगी फ्यूल सरचार्ज, फ्लाइट्स टिकट होंगे महंंगे
दक्षिण कोरिया एयरलाइंस फ्यूल सरचार्ज में करने जा रही इजाफा

सिओल (आईएएनएस)। दक्षिण कोरियाई एयरलाइंस जून में फ्यूल सरचार्ज को रिकार्ड स्‍तर पर बढ़ाने की तैयारी कर रही है। ये सरचार्ज इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बढ़ाया जाएगा। इसका सीधा असर इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर पड़ेगा।आने वाले दिनों में विदेश यात्रा पर जाने वालों को महंगे टिकट का बोझ भी पड़ेगा। इंडस्‍ट्री की तरफ से कहा गया है कि ये 1 जून से ही लागू हो जाएगा।

loksabha election banner

इसके मुताबिक वनवे वाले इंटरनेशनल रूट पर इस बदलाव के बाद टिकट की कीमत 37000 वॉन (29.4 डॉलर) से 293800 वॉन के बीच हो सकती है। टिकट में होने वाला ये बदलाव अलग-अलग इंटरनेशनल रूट पर भिन्‍न हो सकता है। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी यानहाप ने कोरियन एयरलाइंस के अधिकारी के हवाले से इसकी जानकारी दी है। 

जानकारी के मुताबिक एयरलाइंस सरचार्ज को सबसे ऊंचे स्‍तर पर 19 तक ले जाने वाली है। फिलहाल ये 17 है।  अप्रेल 2021 में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में बढ़ती जेट फ्यूल की कीमतों के बढ़ने की वजह से स्‍थानीय विमानन कंपनियों को फ्यूल सरचार्ज को बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बता दें कि इंटरनेशनल रूट पर अप्रेल 2020 में फ्यूल सरचार्ज जीरो था। इसकी वजह कोरोना महामारी थी। 

यदि पिछले माह सिंगापुर स्‍पाट मार्किट में एवरेज जेट फ्यूल की कीमतों में डेढ़ डॉलर का इजाफा हुआ है तो दक्षिण कोरिया इसके एक माह बाद अपने फ्यूल सरचार्ज को बढ़ाने का अधिकार है। वो इसको लागू कर सकती हे। सिंगापुर मार्किट में 16 अप्रेल से 15 मई के बीच जेट फ्यूल की कीमत औसतन 3.36 डॉलर प्रति गैलन रही है। तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए घरेलु रूट पर भी फ्यूल सरचार्ज को बढ़ाने की चर्चा है। मई में जो सरचार्ज 14300 वॉन था उसको अगले माह बढ़ाकर 17600 वॉन कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान दुनिया भर में उड़ानें प्रभावित हुई थीं। इसकी वजह से न सिर्फ इन विमानन कंपनियों का घाटा भी बढ़ा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.