Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया का दावा, उत्तर कोरिया के पास हो सकते हैं 20 से 60 परमाणु हथियार

उत्तर कोरिया का कहना है कि 65 साल पुराने युद्ध विराम की जगह युद्ध समाप्ति की घोषणा भर कर देना कोई तोहफा नहीं है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 12:09 AM (IST)
दक्षिण कोरिया का दावा, उत्तर कोरिया के पास हो सकते हैं 20 से 60 परमाणु हथियार
दक्षिण कोरिया का दावा, उत्तर कोरिया के पास हो सकते हैं 20 से 60 परमाणु हथियार

सियोल, एपी। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया के पास 20 से 60 परमाणु हथियार हो सकते हैं। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो म्यूंग-ग्योन ने संसद में यह जानकारी दी। यह पहला मौका है जब दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु जखीरे को लेकर सार्वजनिक रूप से कोई बयान दिया है।

loksabha election banner

परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अमेरिका का दवाब झेल रहे उत्तर कोरिया ने चेताया है कि केवल कोरियाई युद्ध समाप्ति की घोषणा भर से वह इस दिशा में कदम नहीं बढ़ाएगा। अपनी आधिकारिक न्यूज एजेंसी के जरिये उत्तर कोरिया ने कहा कि देश पर लगे प्रतिबंध हटाने पर वार्ता जरूर आगे बढ़ सकती है।

वर्ष 1950 से 1953 तक चला कोरियाई युद्ध अस्थायी युद्ध विराम के बाद समाप्त हुआ था। इस युद्ध में उत्तर कोरिया ने चीन और रूस जबकि दक्षिण कोरिया ने अमेरिका की मदद ली थी।

उत्तर कोरिया का कहना है कि 65 साल पुराने युद्ध विराम की जगह युद्ध समाप्ति की घोषणा भर कर देना कोई तोहफा नहीं है। सिर्फ इसी के बदले उसे परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.