जोहानिसबर्ग, रायटर्स/आइएएनएस। दक्षिण अफ्रीका के विज्ञानियों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कोविड-19 के नए वैरिएंट का पता लगाया है। बी.1.1.529 नामक इस वैरिएंट में बहुत असामान्य बदलाव हैं, जो चिंता पैदा करते हैं। इन बदलावों के कारण नया वैरिएंट प्रतिरक्षा प्रणाली को भेद सकता है और वायरस को अधिक संक्रामक बना सकता है। दक्षिण अफ्रीका में ही पिछले साल पहली बार बीटा वैरिएंट प्रकाश में आया था।

तेजी से फैल रहा नया वैरिएंट

विज्ञानियों ने संवाददाताओं से कहा, 'प्रयोगशाला से मिले प्रारंभिक लक्षणों में बताया गया है कि नया वैरिएंट अधिक आबादी वाले प्रांत गाउटेंग प्रांत में तेजी से फैल रहा है। आशंका है कि यह वैरिएंट देश के अन्य प्रांतों में भी पहुंच गया होगा।' दक्षिण अफ्रीका ने बी.1.1.529 वैरिएंट के करीब 100 नमूनों की पुष्टि की है। इस वैरिएंट के नमूने बोत्सवाना व हांगकांग में भी पाए गए हैं। विज्ञानियों का मानना है कि गाउटेंग प्रांत में 90 फीसद मामले इसी वैरिएंट के हैं।

सीमित आंकड़े उपलब्ध

राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान ने एक बयान में कहा, 'फिलहाल हमारे पास सीमित आंकड़े उपलब्ध हैं। विशेषज्ञ नए वैरिएंट के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आंकड़ों का विश्लेषण कर रहे हैं।' दक्षिण अफ्रीका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से कार्य समूह गठित करके इस वैरिएंट पर चर्चा कराने की अपील की है। प्रेट्र के अनुसार, नए वैरिएंट ने अबतक 22 लोगों को संक्रमित किया है।

बोत्सवाना को लेकर चेतावनी जारी

वहीं दूसरी ओर ब्रिटिश विशेषज्ञों ने एक नए कोविड वेरिएंट बोत्सवाना को लेकर चेतावनी जारी की है। कोरोना के बोत्सवाना वैरिएंट को अभी तक वायरस का सबसे म्यूटेंटड वर्जन बताया जा रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के हवाले से समाचार एजेंसी आइएएनएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अब तक इस नए स्ट्रेन के केवल 10 मामलों का पता चला है। इसको एनयू वैरिएंट नाम दिया गया है। इससे पहले इसे तीन देशों में देखा जा चुका है। आशंका है कि यह वैरिएंट ज्‍यादा संक्रामक है।

बोत्सवाना वेरिएंट को लेकर किया आगाह

वैज्ञानिकों का कहना है कि बोत्सवाना वेरिएंट के 32 नए म्यूटेंट बन गए हैं जो काफी खतरनाक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बोत्सवाना वेरिएंट तेजी से फैलने वाला और टीका प्रतिरोधी है। इसके स्पाइक प्रोटीन में किसी भी अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्‍यादा म्यूटेशन होते हैं। वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस वेरिएंट का वैज्ञानिक नाम बी.1.1.529 है जो डेल्टा स्ट्रेन समेत अन्य किसी भी दूसरे वेरिएंट के मुकाबले हालात को बदतर बनाने की क्षमता रखता है।

स्लोवाकिया में लाकडाउन

दुनिया के सबसे अधिक संक्रमण दर और कम टीकाकरण वाले स्लोवाकिया में गुरुवार को दो हफ्ते के लिए लाकडाउन का एलान किया गया। देश में इस दौरान बेहद आवश्यक श्रेणी के संस्थानों व प्रतिष्ठानों को छोड़कर बाकी सभी सेवाएं बंद रहेंगी।

ईयू ने फाइजर की 5-11 साल के बच्चों की वैक्सीन को दी हरी झंडी

यूरोपीय यूनियन के स्वास्थ्य नियामक ने फाइजर की 5-11 साल के बच्चों की कोविड वैक्सीन को हरी झंडी दे दी। ईयू से मान्यता पाने वाली बच्चों की यह पहली वैक्सीन है।

जर्मनी : पिछले 24 घंटे में कोरोना से 351 लोगों की मौत के साथ ही मौतों का कुल आंकड़ा 1,00,119 हो गया। दैनिक संक्रमितों का आंकड़ा 75,961 रहा।

फ्रांस व डेनमार्क : दोनों देश में सभी वयस्कों को कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक देने का फैसला किया गया है।