Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका में फिर से शराब की ब्रिकी पर लगी रोक, लगाए गए नए प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फिर से शराब की ब्रिकी बंद करने के साथ ही नए प्रतिबंध लगाए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 09:37 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका में फिर से शराब की ब्रिकी पर लगी रोक, लगाए गए नए प्रतिबंध
दक्षिण अफ्रीका में फिर से शराब की ब्रिकी पर लगी रोक, लगाए गए नए प्रतिबंध

जोहान्सबर्ग, आइएएनएस। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फिर से शराब की ब्रिकी बंद करने के साथ ही नए प्रतिबंध लगाए हैं। रात के समय कर्फ्यू लगाया गया है, और सड़क पर मास्क पहनना अब अनिवार्य है।आइएएनएस ने बीबीसी के हवाले से बताया कि राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने शराब की ब्रिकी पर बैन लगा दिया है। 

loksabha election banner

साल मे दूसरी बार शराब पर लगाए गए प्रतिबंध से देश की स्वास्थ्या व्यवस्था पर पड़ने वाला दवाब कम होगा।देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 76 हजार से ज्यादा हो चुकी है वहीं मरनेवालों का आंकड़ा 4 हजार के पार पहुंच गया है। सरकार के आकलन के अनुसार साल के आखिरी तक यहां पर कोरोना से मरनेवालों की संख्या 50 हजार से अधिक हो सकती है। 

दक्षिण अफ्रीका में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में यहां पर संक्रमित मामलों में तेजी दर्ज हुई है। यह पर गुआटेंग इलाके से सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। अबतक यह इलाका महामारी का केंद्र बन चुका है। 

एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने माना कि ज्यादातर लोगों ने कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए जरूरी कदम का अनुसरण नहीं किया। उन्होंने कहा कि कई लोगों ने पार्टियां आयोजित की और कई ऐसे लोग रहे जो बिना मास्क पहने सड़को पर नजर आए। आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार इस वायस से बचने के लिए नए उपाय कर रही है। 15 अगस्त तक आपातकाल बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में 28,000 बेड की व्यवस्था की गई है, लेकिन देश में अभी नर्सों और डॉक्टरों समेत स्वास्थ्यकर्मियों की आवश्कता है। 

इससे पहले घरेलू हिंसा रोकने के लिए शराब पर लगा था प्रतिबंध

बता दें कि इससे पहले घरेल हिंसा को कम करने के लिए देश में शराब की ब्रिकी पर पाबंदी लगाई गई थी, लेकिन तीन महीने बाद यह पाबंदी हटा दी गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.