Move to Jagran APP

फलस्तीन और इजरायल के बीच बन रहे हैं युद्ध के हालात, राकेट हमले में मरने वालों की संख्या हुई 24

इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस के अनुसार हमास ने लगभग दो सौ राकेट हमले किए हैं। इनमें से अधिकांश राकेट जमीन पर गिरे। एक राकेट से इजरायल के शहर अश्कलोन में सात मंजिला इमारत को नुकसान पहुंचा है। यहां सात इजरायली घायल हो गए।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 04:50 PM (IST)
फलस्तीन और इजरायल के बीच बन रहे हैं युद्ध के हालात, राकेट हमले में मरने वालों की संख्या हुई 24
यरूशलम के संघर्ष में घायलों की संख्या सात सौ पहुंची

गाजा सिटी, एपी। यरुशलम की अल अक्श मस्जिद पर जुमे की नमाज से शुरू हुआ संघर्ष अब इजरायल और फलस्तीनियों के बीच युद्ध में तब्दील होता जा रहा है। रातभर दोनों ही तरफ से राकेट हमले होते रहे। गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले में मरने वालों की संख्या 24 पहुंच गई है। इसमें नौ बच्चे भी शामिल हैं।

loksabha election banner

यरुशलम में अल अक्सा मस्जिद के निकट इजरायली पुलिस और फलस्तीनियों के बीच संघर्ष में सात सौ लोग घायल हो गए हैं। पांच सौ घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संघर्ष के दौरान गाजा पट्टी से हमास के द्वारा इजरायल पर दागे गए राकेट के जवाब में इजरायल ने ताबड़तोड़ राकेट हमले किए। अब दोनों ही ओर से पिछले दो दिनों से राकेट से हमले किए जा रहे हैं। हमास ने कहा कि उसने 45 राकेट दागे। जबकि इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस के अनुसार हमास ने लगभग दो सौ राकेट हमले किए हैं। इनमें से अधिकांश राकेट जमीन पर गिरे। एक राकेट से इजरायल के शहर अश्कलोन में सात मंजिला इमारत को नुकसान पहुंचा है। यहां सात इजरायली घायल हो गए।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने हिंसा को रुकवाने की अपील की

इन हवाई हमलों के साथ ही गाजा पट्टी सीमा पर हमले शुरू हो गए हैं। इजरायल की एक जीप पर ऐसा ही हमला किया गया। हमलों को देखते हुए इजरायल ने अपनी नेशनलिस्ट फ्लैग परेड के रूट को परिवर्तित कर दिया है। पूर्वी यरुशलम में संघर्ष के मामले को फलस्तीन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यरुशलम में मुस्लिम और ईसाइयों के बीच हिंसा को रुकवाने की अपील की है। अरब लीग के महासचिव अहमद अबुल घेइत ने गाजा पट्टी पर इजरायल के हमलों की निंदा की है।

इजरायल दक्षिणी सीमा तैनात कर रहा है हजारों सैनिक

फलस्तीन के लगातार गाजा पट्टी से हमले को देखते हुए अब इजरायल सीमा पर सैना की तैनाती बढ़ा रहा है। इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज ने रिजर्व में रहने वाले पांच हजार सैनिकों की तत्काल तैनाती का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.