क्राइस्टचर्च, एजेंसी। न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में गोलीबारी से हड़कंप मच गया है। इस घटना में 49 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार डीन एवेन्यु मस्जिद में हुई गोलबारी में 41 लोगों की मौत हुई है और लिनवुड एवेन्यु मस्जिद में सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक युवक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस हमले में 48 लोग घायल हुए हैं। 

दो भारतीय घायल, पांच लापता  
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस वारदात में दो भारतीयों के घायल और पांच के लापता होने की खबर है। इसके अलावा भारतीय मूल के न्यूज़ीलैंड के दो नागरिक लापता बताए जा रहे हैं। न्यूज़ीलैंड के नियमो के मुताबिक जब तक डीएनए से मिलान नहीं हो जाता है। तब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती है।

28 वर्षीय युवक की कल होगी पेशी 
न्यूज़ीलैंड पुलिस ने इस घटना के बाद चार लोगों को हिरासत में लिया था। इनमें से एक को छोड़ दिया गया। दो लोग हिरासत में हैं। एक 28 वर्षीय युवक  पर हत्या का आरोप दर्ज किया गया है। कल सुबह क्राइस्टचर्च जिला अदालत में उसकी पेशी होगी।

इससे पहले न्यूजीलैंड पुलिस के माइक बुश ने क्राइस्टचर्च की मस्जिद में फायरिंग पर कहा कि चार लोग हिरासत में ले लिए गए हैं, जिसमें से एक महिला और तीन पुरुष हैं। हम अभी भी परिस्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं। ऐसा मान रहे हैं कि अब कोई खतरा नहीं है। कई वाहनों से विस्फोटक उपकरण बरामद किए गए हैं, जिन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है।

चश्मदीदों की मानें तो हमलावर ने काले कपड़े पहने हुए था और वह सिर पर हेल्मेट लगाए हुए था। इस घटना के एक गवाह ने बताया कि बंदूक लेकर एक व्यक्ति अल-नूर मस्जिद में स्थानीय समयानुसार लगभग 1:45 बजे दाखिल हुआ। उन्होंने कहा 'मैंने गोलीबारी की एक आवाज़ सुनी और मैं भाग गया। बहुत सारे लोग फर्श पर बैठे थे। मैं मस्जिद के पीछे भाग गया।'

न्यूजीलैंड के लिए काला दिन: पीएम
न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा आर्डर्न ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा ' यह न्यूजीलैंड के लिए काला दिन है। पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ लिया है, लेकिन मेरे पास अभी उसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है।' 

न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, 'क्राइस्टचर्च में हुई गोलबारी के घटना में शूटिंग के बारे में सुनकर हम चौंक गए हैं। भारतीय सहायता के लिए हमसे 021803899 या 021850033 पर संपर्क कर सकते हैं।'

घटना के दौरान मस्जिद में थी बांग्लादेशी क्रिकेट टीम
बता दें कि इस वक्त बांग्लादेशी क्रिकेट टीम न्यूज़ीलैंड दौरे पर है। इस घटना के दौरान पूरी टेस्ट टीम मस्जिद में ही थी। बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के विश्लेषक श्रीनिवास चंद्रशेखरन ने कहा 'हमले के समय पूरी टीम मस्जिद में थी। हालांकि, इस घटना में हमें कुछ नहीं हुआ । यह काफी भयावह अनुभव था। कृपया हमारी सलामती की दुआ करे।'

गोलीबारी के दौरान Facebook पर लाइव था हमलावर 
हमलावर गोलीबारी के दौरान Facebook पर लाइव था। इस दौरान उसने कहा कि वह 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई है। वह इस हमले की पिछले दो वर्षों से योजना बना रहा था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने हमलावर के ऑस्ट्रेलियाई होने की पुष्टि की है। साथ उन्होंने कहा है कि वे इस घटना की जांच में पूरी तरह से  न्यूज़ीलैंड का सहयोग करेंगे। 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने क्राइस्टचर्च की मस्जिद में हुई गोलीबारी की कड़ी निंदा की। इमरान ने ट्वीट किया- आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। 

Posted By: Tanisk