Move to Jagran APP

इक्‍वाडोर में तेल की आग, ईंधन सब्सिडी खत्म करने के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, सात की मौत

ईंधन सब्सिडी समाप्‍त करने के सरकार के फैसले के खिलाफ इक्‍वाडोर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन जारी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 08:12 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 08:33 AM (IST)
इक्‍वाडोर में तेल की आग,  ईंधन सब्सिडी खत्म करने के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, सात की मौत
इक्‍वाडोर में तेल की आग, ईंधन सब्सिडी खत्म करने के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, सात की मौत

क्विटो, एजेंसी । ईंधन सब्सिडी समाप्‍त करने  के सरकार के फैसले के खिलाफ इक्‍वाडोर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन जारी है। हिंसक विरोध प्रदर्शन में अब सात लोग मारे जा चुके हैं और 1000 से अधिक लोग घालय हो गए।

loksabha election banner

इक्‍वाडोर सरकार के खिलाफ शुरू हुआ सामुहिक विरोध प्रदर्शन अब उग्र होता जा रहा है। हिंसक प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। इस झड़प में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हैं। पुलिस ने अब तक 1,152 प्रदर्शनकारियों कोहिरासत में लिया है। 

स्‍पुतनिक के अनुसारओम्‍बुड्समैन के कार्यालय ने सोमवार को ट्वीटर पर लिखा कि कुल 1152 लोगों को हिरासत में लिया गया। पहले की रिपोर्ट में मरने वालों की संख्‍या पांच थी। हालांकि, राष्‍ट्रपति लेनिन मोरेनो ने शनिवार को  इक्‍वाडोर की राजधानी को सेना के हवाले कर दिया। इसके बावजूद लोग सरकार के इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे। कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई।

अक्‍टूबर के प्रथम सप्‍ताह में इक्‍वाडोर के राष्‍ट्रपति ने दशकों पुरानी ईंधन सब्सिडी को समाप्‍त करने की घोषणा की थी। उन्‍होंने कहा कि देश की मौजूदा अर्थव्‍यवस्‍था को देखते हुए यह कदम उठाना जरूरी है। इस फैसले का लागू करते हुएउन्‍होंने कहा कि यह फैसला राष्‍ट्रहित में उठाया गया है। उन्‍होंने आगे कहा कि  देश में एक वर्ष में 2.27 बिलियल अमेरिकी डालर की बचत होगी।   

यह भी पढ़ें: सऊदी क्राउन प्रिंस की नाराजगी और विपक्ष के होने वाले प्रदर्शन से हिल गई है इमरान की सियासी जमीन 

यह भी पढ़ें: जानें- ब्रिटेन का Moon Rover भारत के Lander Vikram से कितना है अलग, चांद पर भेजने की तैयारी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.