मेलबर्न, पीटीआइ। शोधकर्ताओं ने एक सिंगल ऑप्टिकल चिप की मदद से अब तक की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड हासिल करने में कामयाबी पाई है। यह स्पीड इतनी तेज है कि सेकेंड से भी कम समय में 1000 एचडी फिल्में डाउनलोड की जा सकती हैं। यह अभी सामान्य तौर पर मिलने वाली इंटरनेट स्पीड के हजार गुने से भी ज्यादा है। विज्ञान पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के बिल कॉकोरन एवं उनके साथियों ने एक लाइट सोर्स की मदद से 44.2 टेराबिट प्रति सेकेंड की स्पीड रिकॉर्ड की।

ऐसे हासिल की स्‍पीड

इस खोज की मदद से टेलीकम्युनिकेशन क्षमता को तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने बताया कि मौजूदा फाइबर ऑप्टिक टेक्नोलॉजी में एक नया उपकरण लगाकर यह स्पीड हासिल की गई। शोधकर्ता आरनन मिशेल ने कहा कि शुरुआती स्तर पर डाटा सेंटर्स के बीच अल्ट्रा हाई स्पीड कम्युनिकेशन में इसका प्रयोग किया जा सकता है।

सफल रहा पहला फील्‍ड ट्रायल

शोधकर्ताओं ने आरएमआइटी यूनिवर्सिटी के मेलबर्न सिटी कैंपस और मोनाश यूनिवर्सिटी के क्लेटन कैंपस के बीच के 76.6 किलोमीटर के ऑप्टिकल फाइबर के बीच इस प्रयोग को अंजाम दिया। यह डिवाइस 80 लेजर को एक साथ मिलाकर काम करती है। यह इसका पहला फील्ड ट्रायल था, जो सफल रहा।

उम्मीद की नई किरण

वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जिस तरह लोगों को घर में रहकर काम करना पड़ रहा है, उससे इंटरनेट की मांग बढ़ी है। मौजूदा हालात में यह भी सामने आया है कि हमें अपने इंटरनेट कनेक्शन की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। नतीजे दिखाते हैं कि ऑप्टिकल फाइबर अभी और भविष्य में भी इंटरनेट की अहम कड़ी रहेंगे। भविष्य में कार चलाने से लेकर चिकित्सा एवं शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इंटरनेट का उपयोग बढ़ेगा। ऐसे में इंटरनेट की स्पीड बहुत कुछ तय करेगी। सिंगल ऑप्टिकल चिप के जरिये किया गया प्रयोग इस दिशा में उम्मीद की नई किरण है।

भारत में 25-50 एमबीपीएस है इंटरनेट की औसत स्पीड

इससे पहले 2019 में एक वेबसाइट ने 11 पेटाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड से इंटरनेट चलाने का दावा किया था। भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 25-50 एमबीपीएस है और सिंगापुर में अधिकतम 193 एसबीपीएस की स्पीड से इंटरनेट चलता है। सबसे तेज इंटरनेट प्रोवाइडर्स की बात करें तो गूगल फाइबर की स्पीड 1000 एमबीपीएस है, वहीं वेरिजोन की 940 एमबीपीएस, आरसीएन की 1,000 एमबीपीएस और एक्सफिनिटी के इंटरनेट की स्पीड 2000 एमबीपीएस है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस