Move to Jagran APP

मंगल ग्रह पर मीथेन गैस होने का प्रमाण खोजने के करीब वैज्ञानिक

मंगल ग्रह पर मीथने गैस होने के रहस्य को सुलाझाने के करीब वैज्ञानिक लगभग पहुंच चुके हैं। एक शोध में पाया गया है कि मंगल ग्रह में एक गेल क्रेटर से मीथन गैस निकल रही है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 11:14 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 11:14 AM (IST)
मंगल ग्रह पर मीथेन गैस होने का प्रमाण खोजने के करीब वैज्ञानिक
मंगल ग्रह पर मीथेन गैस होने का प्रमाण खोजने के करीब वैज्ञानिक

मेलबर्न, प्रेट्र: मंगल ग्रह पर मीथेन के रहस्यमयी स्रोत को खोजने की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक कदम आगे बढ़ाया है। ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के शोधकर्ताओं के अनुसार, मंगल ग्रह पर एक बड़े क्रेटर से मीथेन गैस निकल रही है। इसका निकलना यहां जीवन का एक संकेत हो सकता है या फिर कोई गैर-जैविक गतिविधि भी हो सकती है। 3.8 अरब साल पुराना गेल क्रेटर जो कि व्यास में 154 किमी का है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि इसमें एक प्राचीन झील है।

loksabha election banner

जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्सजर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकों की टीम ने सेटेलाइट एक्सोमार्स ट्रैस गैसऔर मंगल की मिट्टी और हवा के नमूने एकत्र करने वाले नासा के क्यूरियोसिटी रोवरके माध्यम से प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया है। इससे मीथेन के अनुमान से बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त हुई है।

कनाडा में यार्क यूनिवर्सिटी में एक एएनयू के विजिटिंग शोधार्थी जॉन मूरेस ने कहा कि वैज्ञानिक एक दशक से यह अनुमान लगा रहे हैं कि मंगल पर मीथेन का स्रोत क्या होगा। उन्होंने बताया कि नये अध्ययन से पता चलता है कि मंगल ग्रह के वातावरण में मीथेन की सघनता समय के साथ बदलती है। एएनयू के प्रोफेसर पेनी किंग ने कहा कि पृथ्वी पर कुछ सूक्ष्मजीव ऐसे हैं जो ऑक्सीजन के बिना भी जीवित रह सकते हैं। यह भूमि में गहराई में रहते हैं और मीथेन गैस छोड़ते हैं।

इसे भी पढ़ें: मंगल ग्रह में मिले मीथेन गैस के प्रमाण, ग्रह में हो सकता है सूक्ष्मजीवों का संसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.