Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान के एक दिवसीय दौरे पर सऊदी विदेश मंत्री, इमरान खान और कुरैशी से करेंगे मुलाकात

कुआलांलपुर समिट से निकलने के पाकिस्‍तान के फैसले के बाद सऊदी अरब के विदेश मंत्री इस्‍लामाबाद आ रहे हैं और पीएम इमरान खान व विदेश मंत्री कुरैशी से मुलाकात करेंगे।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 02:55 PM (IST)
पाकिस्‍तान के एक दिवसीय दौरे पर सऊदी विदेश मंत्री, इमरान खान और कुरैशी से करेंगे मुलाकात
पाकिस्‍तान के एक दिवसीय दौरे पर सऊदी विदेश मंत्री, इमरान खान और कुरैशी से करेंगे मुलाकात

इस्‍लामाबाद, प्रेट्र। सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान (Prince Faisal Bin Farhan) गुरुवार को एक दिन के लिए पाकिस्‍तान दौरे पर हैं। इस दौरान वे प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) व अपने पाकिस्‍तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) से मुलाकात करेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के 18-20 दिसंबर तक मलेशिया (Malaysia) में होने वाले कुआलालंपुर समिट (Kuala Lumpur) में हिस्‍सा लेने पर रियाध (Riyadh) ने नाराजगी जताई थी जिसके बाद खान ने अपना फैसला वापस ले लिया। लेकिन इसके कारण प्रधानमंत्री इमरान खान को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्‍हें अपने देश पाकिस्‍तान के साथ-साथ अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी निंदा झेलनी पड़ रही है। बता दें कि इस समिट का आयोजन मुस्लिम नेताओं और बुद्धिजीवियों को मंच प्रदान करने के तहत किया गया है जहां वे अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सके और मुस्लिम देशों को प्रभावित करने वाले विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा कर सकें।

इससे पहले 20 दिसंबर को विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता आयशा फारुकी (Ayesha Farooqui) ने जानकारी दी थी कि पाकिस्‍तान कुआलांलपुर समिट में हिस्‍सा नहीं लेगा। समिट में शामिल होने की वजह पाकिस्‍तान सरकार की ओर से यह बताई गई कि इस्‍लामाबाद इन मामलों में अपनी तटस्‍थता बरकरार रखना चाहता है।

इमरान खान ने मलेशियाई प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्‍मद (Mahathir Mohammad)  के आमंत्रण को स्‍वीकार कर लिया था। लेकिन सऊदी की ओर से दबाव की वजह से इस सम्‍मेलन में शामिल होने से मुकर गए। सऊदी अरब अपने उस समर्थन को कभी नहीं खोना चाहता जो उसे पाकिस्‍तान में मिलता है। सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल (Prince Faisal) के इस्‍लामाबाद दौरे से यही मायने लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: एक साल से भी कम समय में सऊदी अरब में तीसरी बार नए विदेश मंत्री की हुई नियुक्ति

यह भी पढ़ें: इमरान पर भारी पड़ा सऊदी अरब का दबाव और मलेशिया सम्‍मेलन में जाने से करनी पड़ी 'तौबा'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.