Move to Jagran APP

सऊदी अरब के शाह सलमान ने अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगाया, कोरोना के मरीजों में हो रहा इजाफा

सऊदी अरब के शाह सलमान ने देश भर में कर्फ्यू को अगले आदेश तक बढ़ा दिया है। सऊदी गृह मंत्रालय का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 04:36 PM (IST)
सऊदी अरब के शाह सलमान ने अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगाया, कोरोना के मरीजों में हो रहा इजाफा
सऊदी अरब के शाह सलमान ने अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगाया, कोरोना के मरीजों में हो रहा इजाफा

रियाद। कुछ दिनों से सऊदी अरब में कोरोना वायरस से पीड़ितों के मामले में इजाफा होता जा रहा है। बीते चार दिनों में हर रोज यहां कोरोना वायरस से पीड़ित 300 नए मामले सामने आ रहे हैं। इसको देखते हुए सऊदी अरब ने अपनी राजधानी रियाद और कुछ अन्य बड़े शहरों में 24 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया था, जिससे वायरस का फैलाव कम हो सके और लोग सुरक्षित रहें। दूसरी जगहों पर जो कर्फ्यू लगाए गए थे उनमें दोपहर में कुछ समय तक छूट दी जा रही है।

loksabha election banner

तीन करोड़ है सऊदी अरब की आबादी 

सऊदी अरब की कुछ आबादी तीन करोड़ है। बीते 4 दिनों में यहां पर कोरोना वायरस के 4,033 मामले सामने आए हैं जबकि 52 लोगों की मौत हो चुकी है। छह खाड़ी देशों में यह मौत का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। इन देशों में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सख्त उपायों के बावजूद 13,200 मामले सामने आए हैं जबकि 88 लोग इस संक्रमण से मारे गए हैं।

सभी उड़ानों पर लगी है रोक 

कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए सऊदी अरब ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी हैं जबकि साल भर चलने वाली तीर्थ यात्रा उमरा पर भी फिलहाल रोक है। सभी सार्वजनिक स्थल बंद कर दिए गए हैं, अन्य खाड़ी देशों में भी ऐसे ही उपायों पर अमल हो रहा है। उसके बाद भी कोरोना के मामलों में कमी नहीं आ रही है। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय का कहना है कि सऊदी अरब के 13 इलाकों में सभी एहतियाती उपायों पर अमल हो रहा है। पूर्वी इलाके कातिफ को 8 मार्च से सील किया हुआ है। माना जाता है कि ईरान की तीर्थ यात्रा से लौटे शिया श्रद्धालुओं के साथ यह वायरस पहुंचा।

पर्यटन का सबसे बड़ा केंद्र 

खाड़ी क्षेत्र में पर्यटन और कारोबार का सबसे बड़ा केंद्र समझे जाने वाले संयुक्त अरब अमीरात में अब तक 3,736 मामले हैं जबकि 20 लोग मारे जा चुके हैं। कई खाड़ी देशों में विदेशी मजदूरों में वायरस का फैलाव देखा गया है, इनमें बहुत सारे लोग छोटी छोटी जगहों पर एक साथ रहते हैं।

कतर ने अपने एक औद्योगिक इलाके के बड़े हिस्से को बंद कर दिया है, दुबई ने विदेशी कामगारों वाले अपने दो व्यावसायिक जिलों को सील कर दिया है जबकि ओमान ने मस्कट गवर्नरेट को बंद कर दिया है जिसमें देश की राजधानी भी शामिल है। सऊदी अरब के कई हिस्सों में भारत, नेपाल, पाकिस्तान और फिलीपींस जैसे देशों के कामगार बड़ी संख्या में खाड़ी देशों में काम करते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.