Move to Jagran APP

35 साल बाद सऊदी अरब में सार्वजनिक तौर पर दिखाई जा रही है फिल्म

सऊदी अरब में बीते साल से शुरू हुआ सुधारों का सिलसिला चालू वर्ष में भी जारी रहने की उम्मीद है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 05:27 PM (IST)
35 साल बाद सऊदी अरब में सार्वजनिक तौर पर दिखाई जा रही है फिल्म
35 साल बाद सऊदी अरब में सार्वजनिक तौर पर दिखाई जा रही है फिल्म

जेद्दा (रायटर)। सऊदी अरब के रुढि़वादी समाज में सुधार का सिलसिला जारी है। ताजा फैसले के तहत सऊदी अरब के लोग अब सिनेमा हॉल में जाकर फिल्म देख सकेंगे। इसकी शुरुआत रविवार को बच्चों की एनीमेटेड फिल्म के प्रदर्शन से हो गई। इसी के साथ सऊदी अरब में फिल्म प्रदर्शन पर 35 साल से लगा प्रतिबंध खत्म हो गया। फिल्म प्रदर्शन पर प्रतिबंध कट्टरपंथियों के दबाव के चलते लगाया गया था।

loksabha election banner

सऊदी अरब में बीते साल से शुरू हुआ सुधारों का सिलसिला चालू वर्ष में भी जारी रहने की उम्मीद है। शाही सरकार ने 2017 में लाइव कंसर्ट से खुलेपन की शुरुआत की। अब वहां पर कॉमेडी शो हो रहे हैं और महिलाएं सड़कों पर कार चलाते नजर आ जाती हैं। पिछले हफ्ते महिलाओं ने जेद्दा के स्टेडियम में जाकर पुरुषों का फुटबाल मैच देखा। रियाद में भी ऐसा ही मैच हुआ है। अब लाल सागर के किनारे बसे जेद्दा शहर में अस्थायी सिनेमाघर बनाकर बच्चों की फिल्म दिखाई जा रही है।

सरकार की ओर से यहां पर एक हॉल तैयार किया गया है जिसमें प्रोजेक्टर लगा है, लाल कालीन बिछा है और एक पॉपकॉर्न की मशीन लगी है। ममदोऊ सलीम की कंपनी सिनेमा 70 को हफ्ते भर तक फिल्म प्रदर्शन की इजाजत मिली है। वह कहते हैं, फिलहाल सिनेमा हॉल जैसी व्यवस्था नहीं है। हम इसी अस्थायी इंतजाम से लोगों का मनोरंजन करने की कोशिश कर रहे हैं। देश में सुविधा संपन्न सिनेमा हॉल मार्च तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। अपनी बच्ची और पत्नी के साथ फिल्म देखकर निकले 28 साल के सुल्तान अल-ओतैबी इस बदलाव से उत्साहित हैं। उन्होंने घर से बाहर पहली बार फिल्म देखी। इसे वह एक सपने जैसा मानते हैं।

युवराज मुहम्मद बिन सलमान के सुधारवादी कदमों का फायदा फिल्म पसंद करने वाली सऊदी जनता को मिला है। अभी तक लोग मनोरंजन के लिए बहरीन, यूएई और अन्य देशों में जाया करते थे। लेकिन अब इन लोगों के देश में रुकने से उन्हें और सरकार, दोनों को फायदा होगा। सरकार को उम्मीद है कि सन 2030 तक देश में 300 सिनेमा हॉल तैयार हो जाएंगे जिनसे सरकार को अरबों रुपये का राजस्व मिलेगा और रोजगार भी पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें: पांच सितारा होटल में कैद है यह प्रिंस, इस कारण नहीं हो पा रही है रिहाई

यह भी पढ़ें: रिहाई के लिए सरकार से समझौता कर रहे सऊदी प्रिंस अलवलीद, आसान नहीं मनाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.