Move to Jagran APP

मार्च में हुआ था रासायनिक गैस सरीन का उपयोग: केमिकल वीपन वॉचडॉग

पहले ऐसा मानना था कि सरीन का इस्‍तेमाल पहली बार 4 अप्रैल को खान शेखुन हमले में किया गया लेकिन OPCW ने बताया कि सरीन का इस्‍तेमाल 30 मार्च को किया गया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 12:28 PM (IST)
मार्च में हुआ था रासायनिक गैस सरीन का उपयोग: केमिकल वीपन वॉचडॉग
मार्च में हुआ था रासायनिक गैस सरीन का उपयोग: केमिकल वीपन वॉचडॉग

हेग (एएफपी)। विश्‍व के रासायनिक हथियारों पर निगरानी करने वाले एक वॉचडॉग एजेंसी के अनुसार खान शेखुन में हुए घातक हमले के पांच दिन पहले सरीन नर्व एजेंट का इस्‍तेमाल सीरिया के एक गांव में मार्च महीने में किया गया था।

prime article banner

संयुक्त राष्ट्र की रासायनिक हथियारों पर निगरानी रखने वाली संस्था ओपीसीडब्ल्यू की एक गोपनीय रिपोर्ट में बताया गया है कि सीरिया के खान शेखुन शहर में 4 अप्रैल को किए गए हमले  सेे पहले ही 30 मार्च को सीरिया के ही एक गांव में रासायनिक हथियार के तौर पर जानलेवा सरीन गैस का इस्तेमाल हुआ था। रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओपीसीडब्लू) की जांच पड़ताल पर  संयुक्त राष्ट्र-ओपीसीडब्ल्यू का संयुक्त पैनल नेे विचार विमर्श किया और इस बात की पुष्‍टि की कि कि इस हमले के पीछे सीरियाई सरकार की फौज का हाथ था।

रासायनिक हथियारों के रोक के लिए कार्यरत संस्‍थान के प्रमुख अहमत उजूम्‍सियू ने बताया,’ओपीसीडब्‍ल्‍यू द्वारा जमा किए गए सैंपल के विश्‍लेषण से उस हमले के बारे में संकेत मिलता है जो इस साल 30 मार्च को सीरिया के उत्‍तरी इलाके में हुआ। रिजल्‍ट से सरीन की मौजूदगी का पता चलता है।‘

ऐसा माना जाता था कि दमिश्‍क के पास अगस्‍त 2013 में हुए घातक हमले के बाद 4 अप्रैल को हुए खान शेखुन हमले के में सरीन का इस्‍तेमाल किया गया था। लेकिन उजूम्‍सियू ने बताया कि सरीन का इस्‍तेमाल 30 मार्च को सीरियाई गांव में हुआ।

हालांकि सीरियाई सरकार ने इससे इंकार करते हुए कहा कि 2013 के समझौते के बाद इसके पास रासायनिक हथियार नहीं है। बता दें कि 2013 में सीरिया ने रासायनिक हथियारों को खत्‍म करने की शपथ ली थी।

यह भी पढ़ें: किम जोंग नाम मर्डर: सुनवाई शुरू, आरोपी महिलाओं ने खुद को बताया बेकसूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK