Move to Jagran APP

San Francisco: सैन फ्रांसिस्को मेट्रो स्टेशन ने कबूतरों के अतंक से बचने के लिए बाज को काम पर लगाया

कैलिफोर्निया के सैन फांसिस्को मेट्रो स्टेशन ने हाल ही के दिनों में स्टेशन पर कबूतरों के आतंक से बचाने के लिए बाज को काम पर लगाया है। बाज के साथ टीम एक सप्ताह में तीन दिन गश्त करती है।

By Sonu GuptaEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 11:15 PM (IST)
San Francisco: सैन फ्रांसिस्को मेट्रो स्टेशन ने कबूतरों के अतंक से बचने के लिए बाज को काम पर लगाया
कैलिफोर्निया के सैन फांसिस्को मेट्रो स्टेशन पर बाज को लगाया गया काम पर । (फोटो- रॉयटर्स)

कैलिफोर्निया, एजेंसी। कैलिफोर्निया के सैन फांसिस्को मेट्रो स्टेशन ने हाल ही के दिनों में कबूतरों से स्टेशन की रक्षा करने के लिए एक नया सुरक्षा गार्ड के काम पर लगाया है। पीएसी-मैन नाम के एक 5 साल के हैरिस के बाज ने एल सेरिटो डेल नॉर्ट स्टेशन पर अपना बसेरा बना लिया है, जहां से वह कबूतरों से निगरानी के लिए बाहर देख रहा है।

loksabha election banner

यात्रियों को शिकार से बचाने के लिए गश्त

रिकी ऑर्टिज, फाल्कन फोर्स और पीएसी-मैन हैंडलर के साथ एक बाज रिकी ऑर्टिज ने इस गर्मी में स्टेशन पर पक्षी के साथ कबूतरों को Bay Area Rapid Transit system में रखने और यात्रियों को कबूतर के शिकार से बचाने के लिए गश्त करना शुरू कर दिया है। बाज के साथ टीम एक सप्ताह में तीन दिन गश्त करती है और वह स्टेशन पर बैठे कबूतरों को डराते हैं। टीम अपने दिन की शुरुआत निचले प्रवेश द्वार से करती है और गश्त लगाने के बाद प्लेटफार्म से बाहर निकल जाती है।

ऑर्टिज ने नोटिस किया है कि टीम के गश्त करने के बाद बहुत बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि सप्ताह भर के गश्त के बाद यहां पर आधे से भी बहुत कम कबूतर बचे हैं। ऑर्टिज पीएसी-मैन को कबूतरों को शिकार और आस पास के लोगों को उसके खाना देने से मना करता है। हालांकि उसने बाज को पूरे दिन खाना खिलाता रहता है। पीएसी-मैन यात्रियों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है।

टीम के साथ यात्री ले रहे हैं सेल्फी

43 साल के राइडर बेथानी कैंपबेल ने अपने परिवार को भेजने के लिए ऑर्टिज और पीएसी-मैन के साथ एक सेल्फी ली। उन्होने कहा, ' मिडवेस्ट और दक्षिण में हमारा परिवार रहता है और उन्हें लगता है कि Bay Area में सब कुछ बेहद अजीब है। पक्षियों के आतंक को खत्म करने के लिए यहां पक्षियों को रखने का विचार बेहत अच्छा है। उन्होंने कहा कि जब मैं बाज को देखी थी तो पहले डर गई थी, लेकिन अब सब कुछ अच्छा लगता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.