Move to Jagran APP

अब महज 12 मिनट में फुल हो जाएगी मोबाइल की बैटरी

वैज्ञानिकों ने की ग्राफीन की खोज, लिथियम-आयन से बनी बैटरियों से पांच गुणा तेजी से चार्ज होगी बैटरी

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 10:44 AM (IST)
अब महज 12 मिनट में फुल हो जाएगी मोबाइल की बैटरी
अब महज 12 मिनट में फुल हो जाएगी मोबाइल की बैटरी

सियोल (प्रेट्र)। मोबाइल फोन ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है। वैज्ञानिक भी इस डिवाइस को लगातार बेहतर बनाने का प्रयास करते रहते हैं ताकि ये हमारे लिए और मददगार साबित हो सके। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पदार्थ बनाया है जिससे बनने वाली बैटरी, मोबाइल फोन में लगने वाली  लीथियम-आयन बैटरियों से कई गुना ज्यादा शक्तिशाली साबित होगी। वैज्ञानिकों ने इस बैटरी के लिए ग्राफीन युक्त पदार्थ विकसित किया है।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों का मनना है कि ग्राफीन से तैयार होने वाली ये बैटरी लिथियम-आयन से बनी बैटरियों के मुकाबले पांच गुणा ज्यादा तेजी से चार्ज हो सकती है। इस पदार्थ को दक्षिण कोरिया में सैमसंग एडवांस्ड इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एसएआइटी) के शोधकर्ताओं ने खोजा है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, थ्योरी के अनुसार ग्राफीन बॉल पदार्थ से बनी बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में केवल 12 मिनट का समय लगता है। यह नई खोज मोबाइल डिवाइसों और बिजली से चलने वाले वाहनों में लगने वाली बैटरियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। लिथियम से बनी बैटरियों को दिन में कम से कम एक घंटे तक चार्ज करना ही होता है। इसके मुकाबले दूसरी तरह के नए पदार्थों की खोज के लिए असंख्य प्रयास किए गए। इसी के चलते ग्राफीन पर यह रिसर्च भी की गई।

यह भी पढ़ें: नवंबर में लॉन्च हुए ये खास स्मार्टफोन, जानें आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.