सियोल, रायटर्स। उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया शांति की राह पर आगे बढ़ चले हैं। दोनों के बीच सोमवार को सीमाई गांव पन्मुनजोम में कार्य-स्‍तरीय वार्ता होगी। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने अपने एक बयान में इसकी जानकारी दी है। पनमुनजोम को युद्ध विराम वाला गांव भी कहा जाता है।

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच सालों की दूरी कम होने के चर्चे उस वक्‍त शुरू हुए थे, जब उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीत ओलंपिक खेलों में अपना प्रतिनिधित्व भेजने की बात कही थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच कुछ सालों से बंद हॉटलाइन भी फिर से शुरू की गई थी।

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली वार्ता में शीत ओलंपिक मुख्‍य मुद्दा रहेगा। इसमें उत्‍तर कोरिया की हिस्‍सेदारी को लेकर फैसला लिया जाना है।

इस हफ्ते की शुरुआत में उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा था कि वे सभी तरह की समस्‍याओं और विवादों के समाधान के लिए समझौता करने को राजी हैं।

दक्षिण कोरिया ने यह भी कहा कि वह उत्‍तर कोरिया के साथ मिलकर एक संयुक्‍त महिला हाॅकी टीम बनाना चाहता है। उत्‍तर कोरिया के अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आईओसी) के अधिकारियाें ने कहा कि वह इस प्रस्‍ताव पर विचार कर रहे हैं। 20 जनवरी को आईओसी की तरफ से आयोजित बैठक में भी दोनों पक्ष वार्ता करेंगे।

पिछले साल उत्‍तर कोरिया के लगातार परमाणु परीक्षणों को लेकर दक्षिण कोरिया के साथ उसके संबंध और भी ज्‍यादा तनावपूर्ण हो गए थे। हालांकि एक के बाद एक लगातार परीक्षण कर उत्‍तर कोरिया सिर्फ दक्षिण कोरिया ही नहीं बल्कि अमेरिका और जापान जैसे देशों के लिए भी खतरा बन गया है। अमेरिका को तो कई मौकों पर परमाणु हमले की धमकी दे चुका है। इसको लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ उत्‍तर कोरियाई तानाशाह की जुबानी जंग का सिलसिला अभी भी जारी है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में दबा मिसाइल हमले का अलार्म, याद आ गई किम जोंग की धमकी

 

Posted By: Pratibha Kumari