Move to Jagran APP

यूक्रेन में टार्च की रोशनी में हो रहा मरीजों का आपरेशन, WHO ने कहा- लाखों लोगों के लिए जानलेवा होगी यह सर्दी

Russia Ukraine War यूक्रेन की 50 फीसद आबादी इन दिनों बिजली संकट का सामना कर रही है। अस्पतालों में हेडलैंप फ्लैशलाइट और टार्च की रोशनी में आपरेशन किए जा रहे हैं। यहां तक कि शेड्यूल किए कई आपरेशन को भी स्थगित करना पड़ा है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 29 Nov 2022 02:57 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 05:47 AM (IST)
यूक्रेन में टार्च की रोशनी में हो रहा मरीजों का आपरेशन, WHO ने कहा- लाखों लोगों के लिए जानलेवा होगी यह सर्दी
Russia Ukraine war: यूक्रेन में टार्च की रोशनी में हो रहा आपरेशन

कीव, एपी। Power Crisis in Ukraine: यूक्रेन में इस समय बिजली संकट छाया हुआ है। बर्फबारी के बीच लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। इससे चिकित्सीय सेवाएं भी बाधित हुई है। सर्जन टार्च की रोशनी में आपरेशन करने को मजबूर हैं। यूक्रेन के कई शहरों में राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। पहली बार जनता मे ंजेलेंस्की के खिलाफ आक्रोश देखा जा रहा है।

loksabha election banner

हेडलैंप की रोशनी में मरीज की सर्जरी

डाक्टर ओले डूडा (Dr. Oleh Duda) ल्विव (Lviv) के एक अस्पताल में एक मरीज की सर्जरी कर रहे थे। इस दौरान तेज धमाका हुआ और बिजली चली गई। इस दौरान उन्होंने हेडलैंप की रोशनी में मरीज की सर्जरी की। बाद में, उन्होंने बताया कि इस दौरान मरीज की जान भी जा सकती थी। मरीज की प्रमुख धमनी का आपरेशन 15 नवंबर को किया गया था। इसी दौरान पश्चिमी यूक्रेन के शहर को ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा।

शेड्यूल किए गए आपरेशन स्थगित

देश की 50 फीसद आबादी को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। शेड्यूल किए गए सभी आपरेशन को स्थगित कर दिया गया है। इंटरनेट बंद होने के कारण रोगियों का रिकार्ड उपलब्ध नहीं है और पेरामेडिक्स को अंधेरे अपार्टमेंट में मरीजों की जांच के लिए फ्लैशलाइट का उपयोग करना पड़ रहा है।

'यह सर्दी जानलेवा साबित होगी'

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने पिछले हफ्ते कहा था कि यूक्रेन की स्वास्थ्य प्रणाली ऊर्जा संकट, ठंड के मौसम की शुरुआत और अन्य चुनौतियों के बीच 'युद्ध में अब तक के अपने सबसे काले दिनों' का सामना कर रही है। 
  • डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डा. हंस क्लूज ने एक बयान में कहा, यह सर्दी यूक्रेन में लाखों लोगों के लिए जानलेवा होगी।
  • उन्होंने भविष्यवाणी की कि 20-30 लाख लोग गर्मी और सुरक्षा की तलाश में अपने घरों को छोड़ सकते हैं।
  • उन्हें कोविड-19, निमोनिया और इन्फ्लूएंजा जैसी सांस संबंधी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है।

टार्च की रोशनी में आपरेशन

पिछले हफ्ते कीव के हार्ट इंस्टीट्यूट ने अपने फेसबुक पेज पर एक बच्चे के दिल पर आपरेशन करने वाले सर्जनों का एक वीडियो पोस्ट किया था। इसमें वह हेडलैंप और बैटरी से चलने वाली टार्च की रोशनी में आपरेशन करते नजर आ रहे थे।

रूस ने आरोपों को किया खारिज

दूसरी ओर, रूस ने उन आरोपों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि वह नागरिक सुविधाओं को निशाना बना रहा है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूस केवल प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सैन्य शक्ति से संबंधित साइटों को निशाना बना रहा है। 

यह भी पढ़ें: यूक्रेन में ऊर्जा संकट की आंच राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की तक पहुंची, विपक्ष ने खोला मोर्चा, जनता में आक्रोश

रूसी हमले में एक नवजात की मौत

बता दें, पिछले हफ्ते पूर्वी यूक्रेन के एक अस्पताल में एक प्रसूति वार्ड पर किए गए हमले में एक नवजात की मौत हो गई और दो डाक्टर गंभीर रूप से घायल हो गए। उत्तरपूर्वी खार्किव क्षेत्र में रूसी सेना द्वारा एक क्लिनिक पर की गई गोलीबारी में दो लोग मारे गए थे।

हिल रही थीं दीवारें

डूडा ने कहा कि विस्फोट अस्पताल के इतने करीब थे कि दीवारें हिल रही थीं। वहीं, डाक्टरों और मरीजों को तहखाने में आश्रय लेने के लिए जाना पड़ा। पिछले मंगलवार को, दक्षिणी शहर पर रूसी हमलों ने 13 वर्षीय अर्तुर वोब्लिकोव को घायल कर दिया। डाक्टरों को उसका हाथ काटना पड़ा। चिकित्साकर्मी उसे बच्चों के अस्पताल की अंधेरी सीढ़ियों से होते हुए छठी मंजिल पर एक आपरेशन रूम में ले गए।

काम नहीं कर रहीं एक्स-रे मशीनें

खेरसान के एक बच्चों के अस्पताल में सर्जरी के प्रमुख डा वलोडिमिर मलिशचुक ने कहा, 'श्वास मशीनें और एक्स-रे मशीनें काम नहीं करतीं। केवल एक पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन है और हम इसे लगातार इधर-उधर ले जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

रूस-यूक्रेन युद्ध में ड्रोन वॉर, भारत के खिलाफ नशा और आतंकवाद फैलाने में इनका इस्तेमाल बढ़ा

Fact Check : आपत्तिजनक नारों की शिकायत के लिए NIA ने नहीं जारी किया कोई नंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.