कीव, एजेंसी। रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine) के तनाव का सिलसिला जारी है। गुरुवार को पूर्वी यूक्रेनी शहर पिस्की के आसपास भीषण लड़ाई छिड़ गई है। रूस समर्थित डोनेट्स्क (Donetsk) पीपुल्स रिपब्लिक के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि प्रांतीय राजधानी डोनेट्स्क से महज 10 किमी (6 मील) उत्तर-पश्चिम में स्थित पिस्की (Pisky) इस वक्‍त रूसी ताकतों के नियंत्रण में है। मालूम हो कि रूस अभी डोनेट्क क्षेत्र में एक आक्रामक अभियान भी चला रहा है।

अधिकारी डेनिल बेजसोनोव ने टेलीग्राम पर कहा, ''पिस्‍की के उत्‍तर-पश्चिमी हिस्‍से में इस वक्‍त दुश्‍मनों का हमला जारी है।''

फरवरी के महीने में जिस वक्‍त रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) ने सैन्‍य अभियान शुरू किया था उस वक्‍त वह राजधानी कीव (Kyiv) को अपने कब्‍जे में लेना चाहता था लेकिन नाकामयाब रहा। इसके बाद उसने डोनबास क्षेत्र के डोनेट्स्क और लुहान्स्क (Luhansk) पीपुल्स रिपब्लिक को अपने नियंत्रण में लेने का मन बना लिया। इस वक्‍त लुहान्‍स्‍क लगभग पूरी से तरह से रूसी कब्‍जे में है, लेकिन डोनेट्स्‍क पर पकड़ बनाना अभी बाकी है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने YouTube पर पोस्ट किए गए अपने एक इंटरव्‍यू में कहा है कि पिस्‍की में रूस का अभियान सफल नहीं रहा है। लुहांस्क के क्षेत्रीय गवर्नर सेरही गदाई ने यूक्रेन के एक टेलीविजन चैनल पर जानकारी दी कि रूस ने पिस्‍की में बड़ी संख्‍या में सैनिक भेजा है। इनमें निजी सुरक्षा के भाड़े के सैनिक भी शामिल हैं।

उन्‍होंने कहा, ''एक वक्‍त था जब यहां शांति थी लेकिन अब लोग यहां से भाग रहे हैं।''

इस बीच, बुधवार को यूक्रेन ने रूसी सैनिकों के द्वारा उनके एक परमाणु संयंत्र को निशाना बनाए जाने का आरोप लगाया। इधर रूस का कहना है कि यूक्रेन की ओर से की गई गोलीबारी में ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई। दोनों देशों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का यह सिलसिला बना हुआ है।

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की (Volodymyr zelensky) के सहयोगी एंड्री यरमाकी ने बुधवार को ये तक कह दिया, ''कायर रूस और कुछ कर भी नहीं सकता इसलिए उसने ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा स्टेशन (Zaporizhzhia Nuclear Power Station) पर छिप-छिपकर हमला कर दिया।''

उधर, मंगलवार को रूस के क्रीमिया स्थित एक सैन्य एयरबेस में धमाके हुए हैं। धमाका इतना जबरदस्‍त था कि इससे उठे काले धुएं से आसपास धुंध छा गई। स्थानीय लोगों ने 12 धमाके होने की बात कही है।

Edited By: Arijita Sen