Move to Jagran APP

Bosnia में युद्ध का सामना कर चुके लोग कर रहे हैं यूक्रेन की मदद, साझा की जिंदा बचे रहने की तरकीब

Bosnia News घेराबंदी ने बोस्निया के शहर गोराजदे को बिजली भोजन दवा और बाहरी दुनिया की पहुंच से काट दिया था। वहां के लोगों ने जिंदा रहने के लिए रचनात्मक तरीके खोज निकाले थे। अब वो जिंदा रहने की इन्हीं तरकीबों को यूक्रेन के साथ साझा कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 20 Jan 2023 03:19 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 03:19 PM (IST)
Bosnia में युद्ध का सामना कर चुके लोग कर रहे हैं यूक्रेन की मदद, साझा की जिंदा बचे रहने की तरकीब
Russia Ukraine War Bosnian war survivors helps Ukraine

गोराजदे, एजेंसी। Bosnian War Survivors: पूर्वी बोस्निया के गोराजदे शहर के लोगों को यूक्रेन के लोगों की पीड़ा को समझने के लिए कल्पना की जरूरत नहीं है। तीन दशक पहले बोस्नियाई सर्बों ने आसपास की पहाड़ियों से रॉकेटों और तोपों से उनके शहर पर बमबारी की थी। तब उन्होंने तीन साल से अधिक समय तक अत्यधिक कठिनाई का सामना किया था। बोस्निया के 1992-95 के अंतर-जातीय युद्ध के दौरान लंबी घेराबंदी ने गोराजदे को बिजली, भोजन, दवा और बाहरी दुनिया की पहुंच से काट दिया था। वहां के लोगों ने रोशनी चालू रखने और खुद को गर्म रखने के लिए रचनात्मक तरीके खोज निकाले। अब वो जिंदा रहने की इन्हीं तरकीबों को यूक्रेन के लोगों के साथ साझा कर रहे हैं। रूस के लगातार मिसाइल हमले की वजह से यूक्रेन के पावर ग्रिड तबाह हो गए हैं और नागरिक अंधेरे और ठंड में जीने को मजबूर हो रहे हैं।

loksabha election banner

गोराजदे के गवर्नर से मांगी गई थी मदद

गोराजदे क्षेत्र के गवर्नर एडिन कुलोव ने कहा कि दोस्तों और परिचितों ने साराजेवो में बोस्निया में यूरोपीय संघ के मिशन के लिए काम किया था। पिछले साल के अंत में उनसे संपर्क किया और यूक्रेनियन को बिजली के वैकल्पिक स्रोत प्रदान करने के मानवीय प्रयास के बारे में जानकारी मांगी। वो खासतौर पर 1990 के दशक में गोराजदे में इस्तेमाल किए गए छोटे बिजली संयंत्रों के बारे में कोई चित्र, तस्वीरें, वीडियो रिकॉर्डिंग या कुछ और चाहते थे।

किए थे इंतजाम

एडिन कुलोव ने कहा कि संयंत्रों में बिजली के जनरेटर के साथ घर में लकड़ी के प्लेटफॉर्म पर लगाए गए पैडलव्हील शामिल थे। स्थानीय लोगों ने उन्हें ड्रिना नदी में एक पुल के चारों ओर खड़ा कर दिया, जहां बैरल और रस्सियों ने उन्हें तैराए रखा। प्रत्येक संयंत्र में एक मुख्य आपूर्ति केबल होती थी, जो उसके जनरेटर से पुल तक चलती थी। जहां से छोटी केबल के जरिये इमारतों तक बिजली पहुंचती थी। लिहाजा, नदी के करीब रहने वाले निवासियों के लिए बल्ब जलाने, रेडियो सुनने और कभी-कभी टेलीविजन देखने के लिए पर्याप्त बिजली मिल जाती थी।

इंजीनियर्स ने किया था कमाल 

मैकेनिकल इंजीनियरों और इलेक्ट्रीशियन के एक छोटे समूह ने पहला प्रोटोटाइप बनाया। उनके चतुर, लेकिन सरल डिजाइन ने लोगों को इंजन, अल्टरनेटर, कंडेनसर और गोराजदे के बमबारी वाले कारखानों, वाहनों और घरों से निकाले गए स्क्रैप सामग्री से मिनी प्लांट बनाने में मदद की थी।

यूक्रेन के लोगों से शेयर होंगे बचने के तरीके

घेराबंदी से बचे लोगों ने शहर को बचाए रखने में मदद की और पूर्वी बोस्निया पर कभी भी सर्ब फोर्सेज कब्जा नहीं कर पाईं। युद्ध समाप्त होने के बाद उपकरण हटा दिए गए और नष्ट कर दिए गए। इतने साल बाद यूरोपीय संघ के अनुरोध के जवाब में, कुलोव ने कहा कि शहर ने वो सब कुछ एकत्र किया, जो उसे मिल सकता था। उन्होंने बोस्निया में रेडियो पर मिल सकने वाले दस्तावेजों और यादों को लोगों से मांगा था। बोस्निया में यूरोपीय संघ के मिशन को इसकी जानकारी दी गई, जिसने इसे यूक्रेन के साथ साझा किया है।

ये भी पढ़ें:

श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए हर संभव सहायता देगा भारत, जयशंकर बोले- 'निवेश को करेंगे प्रोत्साहित'

China: जनसंख्या में कमी दशकों के असफल परिवार नियोजन उपायों का नतीजा, होंगे वैश्विक प्रभाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.