काफ्रानबेल (सीरिया), एएफपी। उत्तर-पश्चिमी जेहाद के गढ़ सीरिया में सीरिया शासन के सहयोगी रूस की एयर स्‍टाइक में पांच बच्‍चों समेत समेत 10 नागरिकों की मौत हो गई। सोमवार को एक पर्यवेक्षक ने यह जानकारी दी। मास्को द्वारा संघर्ष विराम की घोषणा करने के कुछ घंटे बाद यह कार्रवाई की गई।  

सीरिया के पूर्व अल कायदा से संबद्ध क्षेत्र के किनारे पर सोमवार को सशस्‍त्र बलों और जेहादियों के बीच संघर्ष हुआ। रात भर घातक हवाई हमलों के बाद सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने यह जानकारी दी। इदलिब क्षेत्र को हयात तहरीर अल शाम द्वारा नियंत्रित किया गया है। सितंबर बफर क्षेत्र के सौदे के रूप में सरकार द्वारा संरक्षित किया जाता है, लेकिन अप्रैल के अंत तक आते-आते स्‍थानीय शासन और रूस के बीच बमबारी बढ़ गई। 

चौकियों की देखभाल करने वाले ने बताया कि रात में रूसी हवाई हमलों में इदलिब प्रांत के काफ्रानबेल शहर में पांच बच्चों, चार महिलाओं और एक शख्‍स की मौत हुई है। ब्रिटेन के एक निगरानी अधिकारी ने कहा कि ये हवाई हमले कस्बे के एक अस्पताल के पास हुए। 

एयरस्‍टाइक के बाद एएफपी के संवाददाता ने पांच घरों को ध्‍वस्‍त हालत में देखा। रिपोर्टर ने कहा कि वहां के लोग बचे हुए सामानों को समेट रहे थे। पिता के मारे जाने के बाद एक दीवार पर झुका हुआ एक युवक सिर से पांव तक धूल में ढका हुआ था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Arun Kumar Singh