Move to Jagran APP

आत्मघाती हमले से दहला अफगानिस्तान, बस को बनाया निशाना; 8 की मौत

एक बार फिर अफगानिस्तान आतंकी हमले से दहल उठा है। इस बार अफगान की बस को बम से उठा दिया गया। इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 11:27 AM (IST)
आत्मघाती हमले से दहला अफगानिस्तान, बस को बनाया निशाना; 8 की मौत
आत्मघाती हमले से दहला अफगानिस्तान, बस को बनाया निशाना; 8 की मौत

काबुल (एएफपी)। एक बार फिर अफगानिस्तान आतंकी हमले से दहल उठा है। इस बार अफगान की बस को बम से उड़ा दिया गया। इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों को पास के नजदीकी अस्पताल में उपचार के लिए भेजा गया है।  अधिकारियों ने बताया कि घायलों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। फराह प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता मुहिबुल्लाह मुहिब ने बताया, 'यह सुरक्षा बलों को मारने के लिए तालिबान द्वारा लगाया गया एक बम था, लेकिन दुर्भाग्य से एक यात्री बस इसकी चपेट में आ गई।' हालांकि तत्काल पुष्टि नहीं हुई है कि तालिबान विस्फोट के लिए जिम्मेदार था, लेकिन अफगानिस्तान का सबसे बड़ा आतंकी समूह इस प्रांत में बहुत सक्रिय है। प्रांत गवर्नर के प्रवक्ता नासर मेहरी ने बताया कि विस्फोट उस वक्त हुआ जब यात्रियों से भरी बस फराह प्रांत के बाला बलुक जिले से सुबह 4:30 बजे निकली थी।

loksabha election banner

इस तथ्य से पूरी दुनिया वाकिफ है कि अफगानिस्तान आतंकवाद का शिकार है। तालिबान और इस्लामिक स्टेट के आतंकी आत्मघाती हमले को अंजाम देते हैं। जुलाई महीने में एक के बाद एक कई आतंकी हमलों को अफगानिस्तान ने सहा है। इस माह की शुरुआत में अफगानिस्तान के जलालाबाद में आत्मघाती आतंकी हमले में 19 लोग मारे गए। जहां हिंदू और सिखों को निशाना बनाया गया।

वहीं पिछले हफ्ते आतंकियों ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आत्मघाती हमला किया। हमलावरों ने काबुल शहर में एनडीएस फोर्सेज को निशाना बनाया। इस हमले में 10 लोगों की मौत हो गई। एनडीएस पर किए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी तालिबान आतंकी समूह ने ली है।

इस महीने अफगानिस्तान में हुए आतंकी हमले

- 19 जुलाई को एक आत्मघाती हमलावर ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खुद को उड़ा लिया जिसमें 23 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 107 घायल हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी आइएसआइएस समूह ने ली थी। बता दें कि तालिबान और आईएसआईएस समूह काबुल को लगातार आतंकी हमलों का निशाना बनाते रहे हैं।

- 24 जुलाई को काबुल में आवासीय इलाके में हवाई हमला किया गया था जिसमें तीन लोग घायल हो गए थे, इसमें किसी के मौत की कोई खबर नहीं थी।

- 22 जुलाई को काबुल के हवाई अड्डे पर विस्फोट हुआ था। जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 60 जख्मी हो गए थे। बताया गया कि उप-राष्ट्रपति अब्दुल रशीद दोस्तम एक साल बाद अफगानिस्तान लौटे थे। उनके स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर काफी समर्थक और नेता आए हुए थे। इसी दौरान हमला हुआ।

- 9 मई को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तीन अलग अलग जगहों पर विस्फोट हुआ था। जिसमें कम से कम छह लोग से अधिक घायल हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.