Move to Jagran APP

Regional Security Dialogue: NSA अजीत डोभाल नेे कहा, आतंकवाद रोकने के लिए अफगानिस्तान को बनाना होगा सक्षम

डोभाल समेत विभिन्न देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने की जरूरत को रेखांकित किया और कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा है और वह अपने इस दृष्टिकोण को कायम रखेगा।

By Shashank_MishraEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 09:13 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 09:18 PM (IST)
Regional Security Dialogue: NSA अजीत डोभाल नेे कहा,  आतंकवाद रोकने के लिए अफगानिस्तान को बनाना होगा सक्षम
NSA अजीत डोभाल ने ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित एक रीजनल सिक्योरिटी डायलॉग में शिरकत की (फोटो-एएनआइ)

दुशांबे, पीटीआइ। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को अफगानिस्तान पर चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद में कहा कि भारत हमेशा से अफगानिस्तान का महत्वपूर्ण साझेदार है और आगे भी रहेगा। आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने में अफगानिस्तान को सक्षम बनाने का आह्वान करते हुए डोभाल ने कहा कि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए ये आतंकवादी समूह खतरा हैं। ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में अफगानिस्तान पर चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद (रीजनल सिक्योरिटी डायलॉग) में डोभाल ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ सदियों से भारत के विशेष ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध रहे हैं। परिस्थितियां कैसी भी हों अफगानिस्तान को लेकर भारत का दृष्टिकोण नहीं बदल सकता है।

loksabha election banner

ताजिकिस्तान, रूस, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, ईरान, किर्गिस्तान और चीन के अपने समकक्षों के साथ युद्धग्रस्त अफगानिस्तान और क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा करते हुए डोभाल ने इस पर जोर दिया कि भारत अफगानिस्तान में हमेशा से एक महत्वपूर्ण साझेदार था, है और आगे भी बना रहेगा। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा मामलों से जुड़े शीर्ष अधिकारियों ने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और वहां से उभरने वाले आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने की आवश्यकता पर बल दिया। डोभाल ने कहा कि

यह आवश्यक है कि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान को सक्षम बनाएं। सबसे पहली प्राथमिकता अफगानिस्तान में रहने वाले सभी लोगों के लिए जीवन का अधिकार और सम्माजनक जिंदगी के साथ ही साथ उनके मानवाधिकारों की सुरक्षा होनी चाहिए।

अफगानिस्तान की पूरी मदद करेगा भारत

एनएसए अजीत डोभाल ने कहा कि भारत दशकों से अफगानिस्तान में बुनियादी ढाचों, संपर्क और मानवीय सहायता पर विशेष ध्यान दे रहा है। भारत ने अफगानिस्तान को 50,000 टन गेहूं देने का वादा किया है, जिसमें से पिछले साल अगस्त से 17,000 टन गेहूं की आपूर्ति की जा चुकी है। इसके साथ ही भारत ने कोरोना रोधी कोवैक्सीन की पांच लाख डोज, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां, गर्म कपड़े और पोलियो वैक्सीन की छह करोड़ डोज भी अफगानिस्तान को उपलब्ध कराइ हैं। अजीत डोभाल ने कहा कि क्षेत्रीय संवाद सदस्यों के सामूहिक प्रयासों से हम अफगानिस्तान के स्वाभिमानी लोगों को एक बार फिर एक समृद्ध और जीवंत राष्ट्र बनाने में मदद कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.