Move to Jagran APP

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार, चार विदेशी चुनाव निगरानी दल रखेंगे नजर

श्रीलंका में 16 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:42 PM (IST)
श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार, चार विदेशी चुनाव निगरानी दल रखेंगे नजर
श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार, चार विदेशी चुनाव निगरानी दल रखेंगे नजर

कोलंबो, आइएएनएस। श्रीलंका में 16 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुख्य मुकाबला नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) के उम्मीदवार व सत्तारूढ़ यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के उपनेता सजित प्रेमदासा और श्रीलंका पोदुजना पेरुमना (एसएलपीपी) के गोतबाया राजपक्षे के बीच माना जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई गोतबाया देश के रक्षा मंत्री रह चुके हैं। पूर्व सेना कमांडर महेश सेनानायके भी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

loksabha election banner

चुनाव आयोग ने मंगलवार को सभी 35 उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न के साथ नमूना मतपत्र जारी किया। श्रीलंका का यह आठवां राष्ट्रपति चुनाव है। मौजूदा राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेन का कार्यकाल जनवरी, 2020 तक है। बताया जा रहा है कि श्रीलंका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर चार विदेशी चुनाव निगरानीदल नजर रखेंगे। खबरों के मुताबिक, चुनाव आयेाग के आमंत्रण पर पर्यवेक्षकों के तीन दल श्रीलंका पहुंच भी चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: Easter Sunday Attacks - श्रीलंका के पूर्व रक्षा सचिव की दोबारा गिरफ्तारी का आदेश 

बता दें कि इस बार सिरिसेना की फ्रीडम पार्टी ने राजपक्षे की पीपुल्स पार्टी से अपना चुनाव चिन्ह फूल की कली छोड़कर साझा चुनाव चिह्न पर लड़ने की अपील की थी। लेकिन पीपुल्स पार्टी के सूत्रों ने बताया कि इस अपील की अनदेखी की गई है, क्योंकि पार्टी अपनी जमानत अपने चुनाव चिह्न पर जमा करा चुकी थी। हालांकि, खबरें थीं कि इस बार श्रीलंका के राष्‍ट्रपति पद के लिए 41 उम्‍मीदवारों ने जमानत राशि जमा कराई है। उल्‍लेखनीय है कि 1982 के बाद यह पहला मौका है, जब निवर्तमान राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री अथवा विपक्ष का नेता उम्मीदवार नहीं है। अब देखना यह है कि श्रीलंका में राष्‍ट्रपति पद के लिए किसका चुनाव होता है। हालांकि, अभी यह कहना जल्‍दबाजी होगी कि सजित प्रेमदासा और गोतबाया राजपक्षे में से कौन बाजी मारेगा।

इसे भी पढ़ें: फिर सक्रिय हो रहा LTTE, 2 युवतियों समेत 3 गिरफ्तार, हथियार व विस्फोटक का जखीरा मिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.