नई दिल्ली, एजेंसी। इस साल की दूसरा पूर्ण सूर्य ग्रहण (total solar eclispse) खत्म हो चुका है। इस दौरान रात के वक्त दुनिया के कुछ हिस्सों में बेहद ही खूबसूरत नजारा देखने को मिला। 2019 के पहले सूर्यग्रहण के दौरान कुछ वक्त के लिेए पूरी तरह अंधेरा छा गया और सूरज बेहद ही खूबसूरत गोले जैसा नजर आया। हालांकि, भारत में देर रात होने की वजह से यह ग्रहण देखने को नहीं मिला। लेकिन, चिली अर्जेंटीना और ब्राजील के कुछ हिस्सों से इस ग्रहण की बेहद ही खूबसूरत तस्वीरें सामने आईं हैं। 

इस अदभूत नजारे पर नजर रखने के लिए दुनिया भर के देशों ने खास तैयारियां की है। अंतरिक्ष एजेंसी नासा के सूर्यग्रहण की तस्वीरें भी जारी की हैं। इतना ही नहीं अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी द्वारा इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी की गई है। चिली, अर्जेंटीना क्षिण पैसिफिक क्षेत्र में करीब 6000 मील तक यह सूर्यग्रहण देखा गया। इसकी बेहद ही खूबसूरत तस्वीरें जारी की गईं हैं। 

चिली के स्थानीय समय के अनुसार यह दोपहर 3 बजकर 21 मिनट पर चिली में ,सूर्यग्रहण का नजारा देखा गया। तब सूर्य का एक किनारा पूरी तरह से अंधेरे में नजर आया। बता दें कि एशियाई देश जैसे भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखाई दिया।

 

गौरतलब है कि इससे पहले 6 जनवरी को एक आंशिक सूर्यग्रहण देखने को मिला था। तब नासा ने सैन फ्रांसिस्को के एक्सप्लोरटोरियम के साथ मिलकर इस घटना को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया।

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप