Move to Jagran APP

रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता का बड़ा बयान- पुतिन और बाइडन के बीच बातचीत नहीं होगी आसान

पुतिन के एक प्रवक्ता ने चेताया है कि बाइडन और पुतिन के बीच बातचीत आसान नहीं होगी। जिनेवा में बुधवार को रूस-अमेरिका शिखर सम्मेलन से कुछ घंटे पहले पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि बातचीत का एजंडा ज्यादातर समस्याग्रस्त हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 09:05 PM (IST)
रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता का बड़ा बयान- पुतिन और बाइडन के बीच बातचीत नहीं होगी आसान
रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता का बड़ा बयान- पुतिन और बाइडन के बीच बातचीत नहीं होगी आसान। फाइल फोटो।

जिनेवा, एजेंसी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत करने के लिए जिनेवा पहुंच गए हैं। इसी बीच पुतिन के एक प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने चेताया है कि, बाइडन और पुतिन के बीच बातचीत 'आसान नहीं होगी'। जिनेवा में बुधवार को रूस-अमेरिका शिखर सम्मेलन से कुछ घंटे पहले दिमित्री पेसकोव ने कहा कि बातचीत का एजंडा ज्यादातर समस्याग्रस्त हैं।

loksabha election banner

पेसकोव ने कहा कि, हमारे पास बीते काफी वक्त से कई सवाल हैं, जिन्हें अब सुलझाने की आवश्यकता है। जिसके चलते राष्ट्रपति पुतिन खुले और रचनात्मक रूप से सवाल तक करके आ रहे हैं। बातचीत उन सभी सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा की आज की दिन ऐतिहासिक नहीं हो सकता और हमे किसी भी तरह की सफलता की उम्मीद भी नहीं करनी चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि रूस और अमेरिक के संबंध अभी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि, दोनों देशों को राष्ट्रपति मिल रहे हैं और समस्याओं पर खुलकर अपनी बात रखेंगे। ये अपने आप में बड़ी सफलता है। पेसकोव ने कहा कि रूस जिन द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करना चाहता है उनमें रणनीतिक स्थिरता, हथियार नियंत्रण, क्षेत्रीय संघर्षों में सहयोग, महामारी पर सहयोग और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं।

बता दें कि आज यानी 16 जून को रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन की जिनेवा में मुलाकात हो रही है। यह बाइडन और पुतिन की पहली मुलाकात होगी। यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है, जब दोनों देशों के आपसी संबंध सबसे खराब दौर में है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रूस ने हाल में अमेरिका को ऐसे देशों की सूची में डाल दिया है, जिसके संबंध दोस्‍ताना नहीं है। इतना ही नहीं दोनों देशों में कोई राजदूत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.