बर्लिन (एएफपी)। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया के पुननिर्माण और लाखों शरणार्थियों की मदद के लिए यूरोप से वित्तीय मदद की अपील की है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात से पहले उन्होंने कहा कि हमें सीरियाई संघर्ष में मानवीय प्रयास को मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यूरोप को सीरिया में पुननिर्माण में मदद करनी चाहिए, जिसके जरिए विदेशों में रहने वाले शरणार्थी वापस अपने घर लौट सके। पुतिन ने कहा कि वर्तमान में जॉर्डन व लेबनान में एक लाख शरणार्थी और तुर्की में तीस लाख शरणार्थियों ने शरण ले रखी है।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि जर्मनी में 2015 से हजारों प्रवासी रह रहे हैं। प्रवासन संकट ने राजनीतिक रूप से एंजेला मार्केल को कमजोर कर दिया है और यूरोपीय संघ को विभाजित कर दिया है। पुतिन ने कहा कि शरणार्थियों की मदद करना यूरोप के लिए भी एक जिम्मेदारी है। उन्होंने सीरिया में बुनियादी जरूरतों जैसे जल आपूर्ति और स्वास्थ्य देखभाल आदि आवश्यकताओं पर भी जोर दिया। 

मर्केल ने कहा कि सीरिया में प्राथमिकता मानवीय आपदा से बचना है। हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं कहा। इसके अलावा दोनों के बीच होने वाली मुलाकात में यूक्रेन संकट पर भी चर्चा होनी है जिसके बारे में पुतिन का कहना है कि इस दिशा में दुर्भाग्य से कुछ भी प्रगति नहीं हुई है।

Posted By: Arti Yadav