Move to Jagran APP

हांगकांग में क्रिसमस से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन जारी, पुलिस का लाठीचार्ज, फ‍िर बिगड़े हालात

हांगकांग में क्रिसमस के मौके पर हुए प्रदर्शनों का सिलसिला बृहस्‍पतिवार को भी जारी रहा। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया ज‍िसके बाद हालात और खराब हो गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 08:48 AM (IST)
हांगकांग में क्रिसमस से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन जारी, पुलिस का लाठीचार्ज, फ‍िर बिगड़े हालात
हांगकांग में क्रिसमस से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन जारी, पुलिस का लाठीचार्ज, फ‍िर बिगड़े हालात

हांगकांग, रायटर। हांगकांग में गुरुवार को भी आंदोलन जारी रहा। सैकड़ों लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों ने महानगर के शॉपिंग मॉल के सामने से जुलूस निकाला और वहां होने वाला कारोबार बाधित किया। आंदोलनकारियों ने ऐसा टूरिस्ट डिस्टिक्ट में एक मॉल को सील करने के पुलिस के कदम के खिलाफ किया। क्रिसमस पर इस मॉल में बवाल होने से पुलिस ने इसे सील कर दिया था। बवाल के दौरान एक नौजवान मॉल में गिरकर घायल हो गया था।

loksabha election banner

क्रिसमस के मौके पर मंगलवार को आंदोलनकारियों ने पूरे महानगर के शॉपिंग मॉल पर प्रदर्शन आयोजित किए थे। कई इलाकों में पुलिस ने जब आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े तो वे हिंसक हो उठे। इसके बाद से शॉपिंग मॉल के बाहर प्रदर्शन जारी हैं। इन प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस ने शॉपिंग सेंटरों के इर्द-गिर्द सुरक्षा और गश्त बढ़ा दी है। सैंडी नाम के युवा आंदोलनकारी ने बताया कि क्रिसमस पर आंदोलन का मकसद लोगों को यह दिखाना था कि त्योहार पर वे अपना लक्ष्य भूले नहीं हैं, लोकतंत्र की मांग उनका सबसे पहला लक्ष्य है।

हालांकि, पुलिस ने आंसू गैस के गोले और लाठी चलाकर टकराव का माहौल बना दिया जिससे जनसामान्य को परेशानी हुई। करीब सात महीने के आंदोलन के दौरान पुलिस ने दर्जनों बार इस तरह से माहौल बिगाड़ा है। शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे लोगों पर बल प्रयोग किया जिससे हालात बिगड़े। जबकि पुलिस ने कहा है कि हालात बिगड़ते देख उसने न्यूनतम बल का प्रयोग किया। शॉपिंग सेंटर जाने वाले लोगों को रोका जा रहा था और वहां के कारोबार को बाधित किया जा रहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.