Move to Jagran APP

यूक्रेन के चार इलाकों पर रूस का आधिकारिक कब्जा, पुतिन ने किए दस्तावेज पर हस्ताक्षर

रूस की ओर से आत्मघाती ड्रोनों के इस्तेमाल को बढ़ा दिया गया है जो यूक्रेन के एक नई चुनौती बन गई है। देश के दक्षिणी इलाके में ईरान निर्मित ड्रोनों से हमले होते रहे। ये हमले राजधानी कीव के पास हुए।

By AgencyEdited By: Monika MinalPublished: Wed, 05 Oct 2022 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 03:50 PM (IST)
यूक्रेन के चार इलाकों पर रूस का आधिकारिक कब्जा, पुतिन ने किए दस्तावेज पर हस्ताक्षर
यूक्रेन के चार इलाकों पर रूस का आधिकारिक कब्जा

कीव, एपी। Russia Ukraine War: आखिरकार रूस ने यूक्रेन के चार शहरों पर कब्जा कर ही लिया। रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने  इसके लिए आधिकारिक दस्तावेज पर आज हस्ताक्षर किए हैं। इन दस्तावेजों में अंतरराष्ट्रीय कानून का जिक्र है जिससे यूक्रेनी इलाकों पर रूस के कब्जे को मान्यता दी जाएगी। बुधवार सुबह इन कागजातों को रूस की सरकारी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया गया।

loksabha election banner

इसी सप्ताह की शुरुआत में रूसी संसद के दोनों सदनों ने यूक्रेन के चार इलाकों दोनेत्सक (Donetsk), लुहांस्क (Luhansk), खेरसन (Kherson) और जपोरिझझिया (Zaporizhzhia) को देश का हिस्सा बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

आत्मघाती ड्रोनों का हो रहा इस्तेमाल 

रूस की ओर से आत्मघाती ड्रोनों (Suicide Drones)  के इस्तेमाल को बढ़ा दिया गया है, जो यूक्रेन के एक नई चुनौती बन गई है। देश के दक्षिणी इलाके में ईरान निर्मित ड्रोनों से हमले होते रहे। ये हमले राजधानी कीव के पास हुए। बाद के एक पोस्ट में कुलेबा ने बताया कि रूस ने कीव के बड़े इलाकों में से एक पर कुल 136 ड्रोन बरसाए। इन हमलों में एक शख्स घायल हो गया। मौके पर दर्जनों राहतकर्मी थे और हमले के बात घंटों तक आग बुझाने में लगे रहे। यूक्रेन की सेना दक्षिण में बेहतर कर रही है।

रूस के कब्जे से छूटे अधिकतर यूक्रेनी इलाके  

कीव की सेना ने बुधवार को कहा कि उन्होंने खेरसन इलाके के अधिकतर गांवों को रूस के कब्जे से दोबारा हासिल कर लिया है। दक्षिण के आपरेशनल कमांड ने बताया था कि यूक्रेन का झंडा लियूबिमिवका (Liubymivka), खरश्चेनिवका (Khreschenivka), जोलोटा बाल्का ( Zolota Balka), बिलिऐइवका (Biliaivka), यूक्रेनका (Ukrainka), वेलाइका ( Velyka) और माला ओलेकसैंड्रिवका (Mala Oleksandrivka villages) गांवों में लहराता रहेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस से बातचीत को पूरी तरह से नकारा, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

रूस-यूक्रेन की जंग में फंसा पाकिस्तान, यूक्रेन को भेज रहा खतरनाक तोपों के गोले और हथियार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.