किंग्सटन, प्रेट्र। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सोमवार को जमैका के गवर्नर-जनरल सर पैट्रिक एलन से मुलाकात की और सूचना प्रौद्योगिकी व संबंधित सेवाओं, चिकित्सा एवं दवा क्षेत्र, खेल व शिक्षा, पर्यटन एवं विकास साझेदारी समेत द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।राष्ट्रपति कोविन्द अपनी पत्नी सविता कोविन्द के साथ रविवार को दो देशों की यात्रा के पहले चरण में जमैका पहुंचे। इस कैरेबियाई देश में किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है। यह यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रपति इसके बाद सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस भी जाएंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति कोविंद ने जमैका में भारतीय संविधान के निर्माता बी आर अंबेडकर के नाम पर बने सड़क का उद्घाटन किया।

जमैका में गणमान्य लोगों से करेंगे मुलाकात 

वह बुधवार तक जमैका में रहेंगे और इस दौरान प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस और अन्य गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे। वह जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे। गवर्नर-जनरल सर पैट्रिक एलन से मुलाकात से पहले राष्ट्रपति ने जमैका के राष्ट्रीय नायक मार्कस गार्वे के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। गार्वे एक राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रकाशक, पत्रकार, उद्यमी और वक्ता थे। प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने ट्वीट कर कहा कि वह कोविन्द और उनकी पत्नी का जमैकाई गर्मजोशी से स्वागत कर बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं। जमैका की विदेश एवं विदेश व्यापार मामलों की मंत्री कैमीना जे. स्मिथ ने कहा कि वह कोविन्द की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत करने को लेकर उत्साहित हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जमैका और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। जमैका में 70 हजार प्रवासी भारतीय हैं। भारत जहां आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, वहीं जमैका अपनी आजादी की 60वीं वर्षगांठ मना रहा है।

Edited By: Piyush Kumar