Move to Jagran APP

Italy: जार्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार, दुनियाभर के नेताओं ने दी बधाई

जार्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। इटली में हुए चुनाव में जार्जिया के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन को संसद में मिले स्पष्ट बहुमत से यह साफ हो चुका है और उनका प्रधानमंत्री बनना तय है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Mon, 26 Sep 2022 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 12:27 PM (IST)
Italy: जार्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार, दुनियाभर के नेताओं ने दी बधाई
जार्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार, दुनियाभर के नेताओं ने दी बधाई।

रोम, Reuters। जार्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। इटली में हुए चुनाव में जार्जिया के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन को संसद में मिले स्पष्ट बहुमत से यह साफ हो चुका है और उनका प्रधानमंत्री बनना तय है। चुनाव परिणाम से स्पष्ट है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इटली को पहली महिला प्रधानमंत्री मिलने जा रही है। जार्जिया की पार्टी को 2018 के चुनावों में सिर्फ 4.5 प्रतिशत वोट मिला था। जार्जिया को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले ही दुनियाभर के नेताओं ने बधाई दीं।

loksabha election banner

फ्रांस के नेता मरीन ले पेन ने दी बधाई

सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय नेताओं की प्रतिक्रिया आने लगी है और वह इटली और जार्जिया को बधाई दे रहे हैं। फ्रांस की धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय रैली पार्टी के नेता मरीन ले पेन ट्वीट किया, 'इटली के लोगों ने एक देशभक्त और संप्रभुतावादी सरकार चुनने का फैसला किया है। जार्जिया मेलोनी और (लीग नेता) माटेओ साल्विनी को इस चुनौती को जीतकर एक अलोकतांत्रिक और अहंकारी यूरोपीय संघ के खतरों का विरोध करने के लिए बधाई।'

हंगरी के पीएम ने इटली के प्रति दिखाई मित्रता

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन के राजनीतिक निदेशक बालाज़्स ओर्बन ने जार्जिया को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'आज के चुनाव परिणामों के लिए जार्जिया मेलोनी, माटेओ साल्विनी और सिल्वियो बर्लुस्कोनी को बधाई।' उन्होंने इटली के प्रति अपनी मित्रता दिखाते हुए कहा कि इस कठिन समय में हमें पहले से कहीं अधिक ऐसे मित्रों की आवश्यकता है जो यूरोप की चुनौतियों के प्रति समान दृष्टिकोण और विचार साझा करते हैं।

कई नेताओं ने दी जीत की बधाई

स्पेन के नेता सैंटियागो अबस्कल ने जार्जिया को जीत की बधाई देते हुए, ट्वीटर पर लिखा, 'जॉर्जिया मेलोनी ने लोगों की सुरक्षा और समृद्धि के लिए के लिए और एक संप्रभु राष्ट्र के गर्व के लिए युरोप मुक्त का रास्ता दिखाया है।' साथ ही पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविएकी ने भी जार्जिया को इस शानदार जीत की बधाई दीं।

ये भी पढ़ें: एग्जिट पोल में जार्जिया मेलोनी के गठबंधन को स्पष्ट बहुमत, इटली को मिल सकती है पहली महिला प्रधानमंत्री

ये भी पढ़ें: जियोर्जिया मेलोनी कौन हैं? जो बन सकती हैं इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.