रोम, Reuters। जार्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। इटली में हुए चुनाव में जार्जिया के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन को संसद में मिले स्पष्ट बहुमत से यह साफ हो चुका है और उनका प्रधानमंत्री बनना तय है। चुनाव परिणाम से स्पष्ट है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इटली को पहली महिला प्रधानमंत्री मिलने जा रही है। जार्जिया की पार्टी को 2018 के चुनावों में सिर्फ 4.5 प्रतिशत वोट मिला था। जार्जिया को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले ही दुनियाभर के नेताओं ने बधाई दीं।

फ्रांस के नेता मरीन ले पेन ने दी बधाई

सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय नेताओं की प्रतिक्रिया आने लगी है और वह इटली और जार्जिया को बधाई दे रहे हैं। फ्रांस की धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय रैली पार्टी के नेता मरीन ले पेन ट्वीट किया, 'इटली के लोगों ने एक देशभक्त और संप्रभुतावादी सरकार चुनने का फैसला किया है। जार्जिया मेलोनी और (लीग नेता) माटेओ साल्विनी को इस चुनौती को जीतकर एक अलोकतांत्रिक और अहंकारी यूरोपीय संघ के खतरों का विरोध करने के लिए बधाई।'

हंगरी के पीएम ने इटली के प्रति दिखाई मित्रता

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन के राजनीतिक निदेशक बालाज़्स ओर्बन ने जार्जिया को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'आज के चुनाव परिणामों के लिए जार्जिया मेलोनी, माटेओ साल्विनी और सिल्वियो बर्लुस्कोनी को बधाई।' उन्होंने इटली के प्रति अपनी मित्रता दिखाते हुए कहा कि इस कठिन समय में हमें पहले से कहीं अधिक ऐसे मित्रों की आवश्यकता है जो यूरोप की चुनौतियों के प्रति समान दृष्टिकोण और विचार साझा करते हैं।

कई नेताओं ने दी जीत की बधाई

स्पेन के नेता सैंटियागो अबस्कल ने जार्जिया को जीत की बधाई देते हुए, ट्वीटर पर लिखा, 'जॉर्जिया मेलोनी ने लोगों की सुरक्षा और समृद्धि के लिए के लिए और एक संप्रभु राष्ट्र के गर्व के लिए युरोप मुक्त का रास्ता दिखाया है।' साथ ही पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविएकी ने भी जार्जिया को इस शानदार जीत की बधाई दीं।

ये भी पढ़ें: एग्जिट पोल में जार्जिया मेलोनी के गठबंधन को स्पष्ट बहुमत, इटली को मिल सकती है पहली महिला प्रधानमंत्री

ये भी पढ़ें: जियोर्जिया मेलोनी कौन हैं? जो बन सकती हैं इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री

Edited By: Devshanker Chovdhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट