Move to Jagran APP

राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने यूएन से कहा- PoK में अभिव्यक्ति की आजादी नहीं, आतंकी ठिकाने बरकरार

UKPNP के अध्यक्ष सरदार शौकत अली कश्मीरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा जब कोई राज्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाता है या समझौता करता है तो इसका उद्देश्य यह होता है कि उसके गलत कामों का पर्दाफाश न हो।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 22 Mar 2023 11:15 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 11:15 PM (IST)
राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने यूएन से कहा- PoK में अभिव्यक्ति की आजादी नहीं, आतंकी ठिकाने बरकरार
जिनेवा में मानवाधिकार परिषद के 52वें सत्र में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान की जमकर आलोचना की गई।

जिनेवा, एएनआई। पाक‍िस्‍तान के ल‍िए आतंकवाद की ह‍िमायत करना और उसे पनाह देना दोनों ही हमेशा एक गंभीर मुद्दा बना रहता है। वहीं, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने बुधवार को जिनेवा में मानवाधिकार परिषद के 52वें सत्र में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान की जमकर आलोचना की।

loksabha election banner

नाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी कार्यक्रम

कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने और क्षेत्र में आतंकी संगठनों को खुली छूट देने के लिए पाकिस्तान की निंदा की। बता दें कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार की रक्षा के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (UKPNP) द्वारा 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता' नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। विशेष रूप से आज की दुनिया में जहां सेंसरशिप और भाषण का दमन तेजी से आम होता जा रहा है।

UKPNP के अध्यक्ष ने कहा

UKPNP के अध्यक्ष सरदार शौकत अली कश्मीरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "जब कोई राज्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाता है या समझौता करता है, तो इसका उद्देश्य यह होता है कि उसके गलत कामों का पर्दाफाश न हो।'' उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य यह भी है कि लोग विरोध न करें। 1947 से, पाकिस्तान ने विभिन्न अध्यादेशों, कृत्यों और रणनीति के माध्यम से हमारी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और संघ की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध लगा दिया है। यही कारण है कि जब कोई रैली या सेमिनार होता है तो उसे रोकने की कोशिश की जाती है।'

राय व्यक्त करने की अनुमति नहीं

राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने पीओके में लोगों ने कई उदाहरण दिए जहां क्षेत्र के छात्रों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति नहीं है और उन्हें दुश्मन माना जाता है और धमकी दी जाती है। उन्होंने कहा, "पीओके में, हमारे 20 छात्र नेताओं पर राजद्रोह अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। वे राज्य दिवस का आयोजन कर रहे थे और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें प्रताड़ित किया गया। हमारे कई नेता पहले ही अत्यधिक यातना का सामना कर चुके हैं। यहां, अदालतें स्वतंत्र नहीं हैं और यह मुश्किल है जमानत मिल जाए और इन छात्र नेताओं को 2-3 महीने तक प्रताड़ित किया गया।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.