हांग कांग, रायटर्स। हांग कांग में एक अहम लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह जानकारी उसके संगठन की ओर से सोमवार को दी गई। उसपर प्रदर्शन के लिए रैली आयोजित करने का आरोप है जो बाद में हिंसक हो गई थी। दरअसल, प्रदर्शन को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे जिसके बाद रैली ने उग्र रूप ले लिया था।

लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता वेंतुस लाउ (Ventus Lau) को रविवार शाम को पुलिस की कार्रवाई में हस्‍तक्षेप करने पर गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के अनुसार, लाउ ने प्रदर्शन के लिए दिए गए अनुमति का उल्‍लंघन किया। यह जानकारी हांग कांग सिविल असेंबली टीम (Hong Kong Civil Assembly Team) ने दी थी। आयोजकों ने शुरू में जुलूस निकालने (रैली) के लिए अनुमति (No objection Letter) मांगी थी। इसके लिए उन्‍होंने आवेदन किया था इसपर पुलिस ने अनुमति दी लेकिन इसके लिए क्षेत्र सीमित कर दिया था। इसके अनुसार यह एक पार्क में होना था।

लेकिन भीड़ इतनी ज्‍यादा थी कि यह सड़क तक पहुंच गई। कुछ प्रदर्शनकारियों ने तो छाते, ट्रैफिक कोन व अन्‍य चीजों से सड़क मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। तब पुलिस ने प्रदर्शन को रोकने का आदेश दिया और भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

सीनियर सुपरिटेंटेंट लोक-चुन (Ng Lok-chun) ने कहा, ‘प्रदर्शनकारियों की हिंसक गतिविधि के कारण वहां जमा भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस की फायरिंग करनी पड़ी।’ पुलिस ने कहा, ‘आयोजक ने प्रदर्शन रैली के लिए मिले अनुमति पत्र का भी उल्‍लंघन किया। इसके साथ ही कानून व्‍यवस्‍था को बनाए रहने में भी सफल नहीं हुए इसलिए हमने लउ को गिरफ्तार किया।’ पुलिस ने यह भी कहा कि कार्रवाई के दौरान पुलिस पर प्रदर्शनकारी पानी के बोतल फेंक रहे थे। आयोजकों ने बताया कि इस प्रदर्शन में करीब 150,000 लोग थे जबकि पुलिस के अनुसार 11,680 लोगों की भीड़ थी।

 यह भी पढ़ें: आंदोलनों के बावजूद हांगकांग की अर्थव्यवस्था में तेजी का दौर, प्रशासन ने जताई प्रसन्नता

हांगकांग के पक्ष में उतरा चीन, केनेथ रॉथ को प्रवेश नहीं मिलने का किया समर्थन

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस