Move to Jagran APP

COVID-19: 74 दिनों के भीतर पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव, होगा नए तारीखों का ऐलान

कोविड-19 महामारी को देखते हुए पोलैंड में टले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नए तारीखों की घोषणा अगले 14 दिनों के भीतर की जाएगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 07:18 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 07:18 AM (IST)
COVID-19: 74 दिनों के भीतर पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव, होगा नए तारीखों का ऐलान
COVID-19: 74 दिनों के भीतर पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव, होगा नए तारीखों का ऐलान

वर्साव, एपी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नए तारीखों के मद्देनजर पोलैंड संसद अध्यक्ष को 14 दिनों का समय दिया गया है। देश में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव होना था जो कोविड-19 महामारी के कारण टाल दिया गया। अब देश के शीर्ष चुनाव निकाय ने संसद अध्यक्ष को नए तारीखों के ऐलान के लिए 14 दिनों का वक्त दिया है। दरअसल, महामारी को देखते हुए मतदान पर सवाल उठाए गए थे कि इस संक्रमण के बीच यह संभव नहीं हो सकेगा।

loksabha election banner

इससे पहले चुनाव की तारीख में बदलाव नहीं किए जाने पर पोलैंड की सरकार आरोपों से घिर गई थी। कहा जा रहा था कि सरकार जनता की जिंदगियों से खिलवाड़ कर रही है और महामारी के दौरान भी मई में होने वाले राष्ट्रपति के चुनावों से पीछे नहीं हट रही। 

देश के संविधान के अनुसार, यहां के राष्ट्रपति आंद्र दूदा का पांच साल का कार्यकाल खत्म हो रहा है। पोलैंड में 19 अप्रैल से ही  लॉकडाउन में छूट दे दी गई थी। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से यहां संस्थानों की शुरुआत कर दी गई।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के अनुसार, 10 मई की शाम 6 बजे तक दुनिया भर में कोविड-19 से संक्रमितों का आंकड़ा  3,925,815 हो गया। इसमे से 274,488 लोगों की मौत हो गई।  वहीं पोलैंड में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 15,651 है जिसमें से 785 लोगों की मौत हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि पहले राष्ट्रपति चुनाव के लिए 10 मई की तारीख प्रस्तावित थी। इसके लिए पहले सुझाव भी दिए गए थे कि प्राकृृतिक आपदा का ऐलान कर चुनावों की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। यह 90 दिनों के लिए लागू है। लेकिन देश की सरकार का मानना था कि ऐसा करने से उसे मुआवजा देना होगा।

वहीं देश के मानव अधिकार समूहों ने पहले निर्धारित चुनावों की तारीख को अनुचित बताया था। इनका कहना था कि इसके कारण वे चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। हालांकि चुनाव के टलने से पोलैंड पर मंदी की संकट के आसार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.