एंटीगा (एएनआइ)। पीएनबी घोटाले में भगोड़ा घोषित कारोबारी मेहुल चोकसी का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में चोकसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को झूठा और निराधार बता रहे हैं। साथ ही, चोकसी ने सरेंडर की खबरें का भी खंडन किया है। चोकसी ने कहा है कि सीबीआइ और ईडी उन्हें फंसा रही है। उन्होंने आरोप लगाया है कि ईडी ने गैर-कानूनी तरीके से उनकी संपत्ति को जब्त किया है।

रेड कॉर्नर नोटिस जारी
बता दें कि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी 13,500 करोड़ के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आरोपी हैं। इस बीच पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी के परिवार के सदस्‍यों के खिलाफ अब शिकंजा कसना शुरू हो गया है। हाल में, इंटरपोल ने नीरव की बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इससे पहले इंटरपोल नीरव के मामा मेहुल चोकसी और सहयोगी मिहिर भंसाली के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है।

रेड कार्नर पर इंटरपोल अगले महीने लेगा फैसला 
भगोड़े आभूषण व्यापारी मेहुल चोकसी की ओर से रेड कार्नर को लेकर लगाई गई गुहार पर इंटरपोल अगले महीने फैसला लेगा। फ्रांस के लियोन में इंटरपोल कमेटी रेड कार्नर नोटिस पर अक्टूबर में फैसला लेगी। भारत ने मेहुल चोकसी के खिलाफ काफी मजबूत केस तैयार किया है। इसके पहले इंटरपोल ने भारत की रेड कार्नर नोटिस की सिफारिश को होल्ड कर लिया था, क्‍योंकि मेहुल चोकसी ने इंटरपोल के सामने दावा किया था कि उसके खिलाफ केस राजनीतिक साजिश के तहत लगाए गए हैं। चोकसी ने भारतीय जेलों की खराब स्‍थिति का मामला भी उठाया था जिसका सीबीआई ने पूरी तरह से खंडन किया।

 1217 करोड़ रुपये की संपत्ति हो चुकी है जब्त
बता दें कि ईडी मेहुल चौकसी और उनकी कंपनियों की 41 प्रॉपर्टी जब्त कर चुकी है। जिनका मूल्य 1217 करोड़ रुपये है। इनमें मुंबई के 15 फ्लैट और और 17 ऑफिस शामिल है। मेहुल चौकसी की जब्त संपत्तियों में कोलकता का एक शॉपिंग मॉल, अलीबाग का एक फार्म हाउस, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में 231 एकड़ की जमीन, हैदराबाद जेम्स एसईजेड और आंध्र प्रदेश की संपत्ति भी शामिल है।

Posted By: Nancy Bajpai