बियारेट्ज, एजेंसी। फ्रांस में जी 7 समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवाना हो चुके हैं। 24 अगस्त से फ्रांस के बियारेट्ज शहर में जी 7 शिखर सम्मेलन( G7 Summit) आयोजित किया गया है। जी 7 समिट के दौरान सबकी निगाहें पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात पर रहेंगी। ट्रंप और मोदी के बीच जी 7 समिट से अलग मुलाका होने वाली है। इस मुलाकात में उम्मीद जताई जा रही है दोनों नेता व्यापार समझौते के साथ ही कश्मीर मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं।

ट्रंप से कश्मीर के हालात पर चर्चा ?
ऐसी चर्चा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जी-7 शिखर वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात में पाकिस्तान और भारत के बीच कश्मीर मुद्दे के साथ साथ पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवाद पर चर्चा सकते हैं। अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अनुच्‍छेद-370 को हटाना भारत का अंदरूनी निर्णय है लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप संभवतः यह सुनना चाहते हैं कि पीएम मोदी इसके बाद उपजे क्षेत्रीय तनाव को कैसे शांत करेंगे। हमें उम्‍मीद है कि दोनों के बीच उत्‍पादक बातचीत होगी।

पीएम मोदी बहरीन की अपनी यात्रा खत्म कर फ्रांस रवाना हुए। पीएम मोदी बहरीन में शनिवार को पीएम मोदी ने बहरीन के राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ मुलाकात की। इससे पहले पीएम मोदी ने बहरीन नेशनल स्टेडियम में 15 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया।

PM मोदी को मिला बहरीन से सम्मान
इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी को बहरीन के बड़े सम्मान 'ज किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां(The King Hamad Order of the Renaissance) से सम्मानित किया गया।पीएम मोदी ने बहरीन की ओर से यह सम्मान मिलने के बाद कहा, 'मैं द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां से सम्मानित होने से खुद को सम्मानित और सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा की यह पूरे भारत के लिए सम्मान की बात है। यह बहरीन और भारत के बीच घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है।'

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी को मुस्लिम देशों से मिला सम्मान, पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा

यह भी पढ़ें: बहरीन में PM मोदी को मिला 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां' सम्मान, फ्रांस के लिए रवाना

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप