Move to Jagran APP

नए वेरिएंट से बढ़ी फ्रांस सरकार की बेचैनी, ब्रिटेन से लगने वाली सीमा की अवधि को PM ने आगे बढ़ाया

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा कि फ्रांस ब्रिटेन के साथ लगने वाली अपनी सीमा पर अगली सूचना तक प्रतिबंध जारी रखेगा। यह निर्णय फ्रांस में ब्रिटेन के म्यूटेंट कोरोना वायरस वेरिएंट के 19 नए मामले मिलने के बाद लिया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 06:20 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 06:20 PM (IST)
नए वेरिएंट से बढ़ी फ्रांस सरकार की बेचैनी, ब्रिटेन से लगने वाली सीमा की अवधि को PM ने आगे बढ़ाया
नए वेरिएंट के चलते फ्रांस सरकार ब्रिटेन से लगने वाली सीमा सील की अवधि बढ़ाई। फाइल फोटो।

पेरिस, एजेंसी। पेरिस में म्‍यूटेंट कोरोना वायरस वरिएंट के 19 नए मरीज सामने आने के बाद फ्रांस सरकार की बेचैनी बढ़ गई है। फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा कि फ्रांस ब्रिटेन के साथ लगने वाली अपनी सीमा पर अगली सूचना तक प्रतिबंध जारी रखेगा। यह निर्णय फ्रांस में ब्रिटेन के म्यूटेंट कोरोना वायरस वेरिएंट के 19 नए मामले मिलने के बाद लिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम फ्रांस में इन वैरिएंट्स के प्रसार से हर कीमत पर बचना चाहते हैं। हम इन दोनों वेरिएंट्स के खतरे को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हम सभी आवश्यक उपाय करेंगे।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन के चलते दुनिया भर में दहशत है। अधिकतर मुल्‍कों ने ब्रिटेन से आने वाले विमानों पर रोक लगा दी है। फ्रांस ने घोषणा की है वह अगले आदेश तक ब्रिटेन से लगने वाली अपनी सीमाओं को नहीं खोलने वाला है। फ्रांस के प्रधानमंत्री कास्‍टेक्‍स ने कहा कि फ्रांस ब्रिटेन के साथ लगने वाली अपनी सीमा अगले सूचना तक प्रतिबंध जारी रेखेगा। कास्टेक्स ने कहा कि ब्रिटेन में नए स्ट्रेन के प्रसार होने पर फ्रांस ने 20 दिसंबर को ब्रिटेन से लगने वाली अपनी सीमा को बंद कर दिया था। अब इस नए प्रतिबंध को अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया है। इस नए स्ट्रेन को लेकर बताया गया है कि यह पहले से अधिक संक्रामक है।

हालांक‍ि, कुछ श्रेणी के लोगों को ही फ्रांस में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इस छूट में ट्रक ड्राइवर भी शामिल हैं। ड्राइवरों को भी तब ही सीमा पार करने की अनुमति दी जाएगी, जब वे तीन दिनों के भीतर किए गए पीसीआर टेस्ट के निगेटिव नतीजों वाली रिपोर्ट को दिखाएंगे। गुरुवार को फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पेरिस के दक्षिणी उपनगर बागनेक्स और पश्चिमी फ्रांस के ब्रिटनी क्षेत्र के एक केयर होम में कोरोना के नए वेरिएंट के दो कलस्टरों का पता चला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, हम स्पष्ट रूप से दूसरे समूहों की पहचान करने का प्रयास कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.