Move to Jagran APP

फिलीपींस ने चीन को दी चेतावनी, कहा- यदि चीनी सेना ने हमला किया तो हम अमेरिकी सेना बुला लेंगे

लोकसिन का आशय 2016 में अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के उस फैसले से था जिसमें दक्षिण चीन सागर में चीनी दावे को खारिज कर दिया गया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 06:43 PM (IST)
फिलीपींस ने चीन को दी चेतावनी, कहा- यदि चीनी सेना ने हमला किया तो हम अमेरिकी सेना बुला लेंगे
फिलीपींस ने चीन को दी चेतावनी, कहा- यदि चीनी सेना ने हमला किया तो हम अमेरिकी सेना बुला लेंगे

मनीला, एएनआइ। दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकतों ने पड़ोसियों को भी कड़ा तेवर अपनाने के लिए मजबूर कर दिया है। इसी कड़ी में फिलीपींस ने चेतावनी दी है कि यदि चीनी सेना ने उसके नौसैनिक जहाजों पर हमला किया तो वह मदद के लिए अमेरिकी सेना को बुला लेगा।

loksabha election banner

फिलीपींस के विदेश मंत्री लोकसिन ने चीन को सुनाई खरी-खोटी

फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन ने चीन को जमकर खरी-खोटी सुनाई है। उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने हमला किया तो उनका देश अमेरिका के साथ रक्षा समझौते को लागू कर देगा। दोनों देशों के बीच 1951 से आपसी रक्षा संधि है। इसके तहत सैन्य हमले की स्थिति में वे एक-दूसरे की मदद करेंगे।

चीन के विस्तारवादी रवैये के खिलाफ अमेरिका के साथ जाने की दी धमकी 

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के शासनकाल में पहली बार मनीला ने चीन के विस्तारवादी रवैये के खिलाफ अमेरिका के साथ जाने की धमकी दी है।

लोकसिन ने कहा- हमारी वायुसेना दक्षिण चीन सागर में गश्त करती रहेगी

लोकसिन ने कहा, 'हमारी वायुसेना दक्षिण चीन सागर में गश्त करती रहेगी। भले ही चीन इसे अवैध और उकसाने वाली कार्रवाई कहता रहे। आप उनकी सोच को नहीं बदल सकते। वे पहले ही कोर्ट में हार चुके हैं।'

2016 में अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने चीनी दावे को खारिज कर दिया था

लोकसिन का आशय 2016 में अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के उस फैसले से था, जिसमें दक्षिण चीन सागर में चीनी दावे को खारिज कर दिया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.