Move to Jagran APP

ऑफिस में ज्यादा काम करने वाले लोगों को हो सकती है ये बीमारी, नए अध्ययन में खुलासा

ज्यादा काम करने वाले लोगों को हाई बीपी यानी उच्च रक्त चाप की शिकायत हो सकती है। इस बात की पुष्टि एक नए अध्ययन में की गई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 01:55 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 01:55 PM (IST)
ऑफिस में ज्यादा काम करने वाले लोगों को हो सकती है ये बीमारी, नए अध्ययन में खुलासा
ऑफिस में ज्यादा काम करने वाले लोगों को हो सकती है ये बीमारी, नए अध्ययन में खुलासा

टोरंटो,पीटीआइ। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि जो लोग दफ्तरों में बहुत ज्यादा अपने काम पर व्यस्त रहते हैं, उन्हें हाई बीपी यानी उच्च रक्त चाप की शिकायत हो सकती है। ऐसे लोगों को हिडन बीपी होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। हिडन बीपी में मरीज को बीपी की शिकायत तो रहती है, पर परीक्षण करने पर रिपोर्ट सामान्य ही रहती है। इस प्रकार के बीपी को सबसे ज्यादा घातक माना जाता है।

loksabha election banner

जर्नल हाइपरटेंशन में प्रकाशित इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने कनाडा के एक संस्थान में काम करने वाले 3500 लोगों को शामिल किया। कनाडा की लावल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान पाया कि जो लोग सप्ताह में 49 घंटे से ज्यादा काम कर रहे थे, उनमें हिडन हाइपरटेंशन का खतरा 36 घंटे काम करने वालों की तुलना में 70 फीसद ज्यादा देखा गया। उन्होंने कहा, ‘जो लोग सप्ताह में लगभग 50 घंटे काम करते हैं उनके ब्लड प्रेशर रीडिंग एलिवेटेड होने की संभावना 66 फीसद ज्यादा रहती है।

जानकारी के लिए बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर हार्ट फेल, स्ट्रोक, हृदयाघात जैसी कई अन्य जानलेवा बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। भारत में बड़ी तेजी से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। कुछ समय पहले पूरे देश के 18 वर्ष से अधिक उम्र के 1.80 लाख से अधिक मरीजों के रक्तचाप आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं से ये फैसला किया। अलग-अलग आयु वर्ग के लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। धीरे-धीरे युवा भी इसके चपेट में आ रहे हैं। 

ऐसे करें कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है। यदि आप एक्सरसाइज  नहीं कर पाते हैं तो आप वॉक भी कर सकते हैं। दरअसल, एक्सरसाइज करने से हॉर्टबीट और सांस लेने की रफ्तार तेज होती है। इससे हद्य मजबूत होता है। मतलब यह रक्त की आपूर्ति सहजता से कर पाता है।

वजन पर करें काबू

हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि ब्लड प्रेशर से हमारे वजन का सीधा  नाता है। जिनका वजन ज्यादा होता है उनके साथ ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक होती है। इसलिए आप अपने वजन पर कंट्रोल करें। साथ ही खाने में नमक का इस्तेमाल कम से कम करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.